ये पौधे आपके घर की हवा को बना सकेंगे बेहतर

स्मॉग के चलते अब सांस लेना भी मुश्किल होने लगा है। सामान्य लोगों को भी अब यह समस्या आने लगी है, जबकि अस्थमा और एलर्जी पीड़ित लोगों के लिए अब ये स्मॉग जानलेवा साबित होने लगा है। आंखों में जलन, सर्दी-जुकाम, गले में खराश और खुश्की के साथ सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या आम हो गई है, लेकिन आपकी थोड़ी सी सतर्कता से इससे बचा जा सकेगा। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आप घर में रहें और घर में ऐसे पौधे लगाएं जो वायु को शुद्ध करने का काम करते हैं। आपके घर की हवा को कम से कम ये पौधे जरूर बेहतर बना सकेंगे।

हर नर्सरी में एयर प्यूरिफायर के नाम से ये पौधे मौजूद हैं। ये वो पौधे हैं जो इंडोर होते हैं। इन्हें आप घर ले आएं। ये पौधे हवा में तैरते कार्बन डाईऑक्साइड, सलफर और नाइट्रोजन के साथ ही फॉरमलडिहाइड जैसे हानिकारक तत्व को सोख लेते हैं और शुद्ध ऑक्सीजन रिलीज करते हैं। ये नेचुरल एयर प्यूरीफायर इंटीरियर डेकोरेशन के काम भी आते हैं। तो घर भी सुंदर बनाएं और हवा भी शुद्ध पाएं। आइए हम बताते हैं कि वे कौन से पौधे हैं जो एयर प्यूरिफायर का काम करेंगे।

फाइकस बेंजामिना

फाइकस बेंजामिन एक ऐसा पौधा है जो फॉरमलडिहाइड, बेंजीन और ट्राइक्लोरोथाइलीन जैसे तत्वों को सोख लेता है। एक बार ये लग जाए तो लंबे समय तक यह रहता है। इसकी ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। इसे अच्छी रोशनी की दरकार होती है। इसे आप घर में लगाएं जहां रोशनी पर्याप्त मिले। ये घर की अशुद्ध वायु को सोखने में कारगर है। इसे पानी भी कम मात्रा में देना होता है।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही ये पौधा फॉरमलडिहाइड जैसे हानिकारक तत्व को सोखने में आगे होता है। इस पौधे को आप घर में लगा सकते हैं क्योंकि इसे धूप की ज्यादा जरूरत नहीं होती। इसे नमी वाली जगह पर रखना चाहिए। ये पौधा हवा को फिल्टर करने का काम करता है। केमिकल बेस्ड क्लीनर्स, पेंट्स और परफ्यूम आदि से निकलने वाले हानिकारक तत्व को भी ये सोख लेता है। स्नेक प्लांट को बाथरूम में लगा सकते हैं। ये जगह उसके लिए सबसे बेहतर होगी। स्नेक प्लांट रात में यह कार्बन डाइ ऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन रिलीज करता है इसलिए इसे बेडरूम में भी लगा सकते हैं। स्नेक प्लांट को मदर-इन-लॉज-टंग भी कहा जाता है।

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो कम देखभाल मांगता है। ये अच्छा एयर प्यूरीफायर होने के साथ औषधीय गुणों से भी भरा होता है। यह न सिर्फ केमिकल बेस्ड क्लीनर्स पेंट्स इत्यादि में पाए जाने वाले हानिकारक फॉरमलडिहाइड और बेंजीन से वातावरण को मुक्त करता है। एक बार ये लग जाए तो इसकी देखभाल की जरूरत ना के बराबर होती है। इसे घर के अंदर और बाहर दोनों ही जगह लगा सकते हैं।

रबर प्लांट्स

रबर प्लांट्स भी आसानी से लगने वाला और एयर प्यूरिफायर पौधा होता है। थोड़ी सी धूप भी उसे मिल जाए तो उसके लिए काफी है। ये घर के अंदर भी रह सकता है। हालांकि इसके बढ़ने की गति बहुत ही धीरे होती है लेकिल ये कई हानिकारक रसायनिक गैसों को सोखने का काम करता है। ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉरमलडिहाइड जैसे तत्व को ये आसानी से सोख लेता है।

पाम ट्री

पाम ट्री देखने में जितना खूबसूरत होता है उतने ही इसके गुण भी खूबसूरत हैं। एयर प्यूरिफायर के रूप में इसे आप घर के अंदर लगा सकते हैं। यह बड़ी ही आसानी से लगने वाला इनडोर प्लांट्स है। पाम ट्री भी हानिकारक फॉरमलडिहाइड तत्वों के साथ कई रसायनों को सोख लेता है और हवा को शुद्ध बनाता है।

तुलसी

तुलसी पूजनीय हैं साथ ही एयर प्यूरिफायर भी। तुलसी सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला पौधा माना जाता है। तुलसी का पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड को सोखने में सबसे तेज है कम से कम 20 घंटे तुलसी का पौधा आक्सीजन छोड़ता है।

स्पाइडर प्लांट

मकड़ी के जाले की तरह उलझा ये पौधा देखने में बड़ा ही खूबसरत होता है। इंडोर में आप इसे लगा सकते हैं और ये देखभाल भी बहुत ही कम मांगता है। छोटे सफेद फूल व घनी पत्तियों वाला यह पौधा हवा को शुद्ध करने में बहुत योगदान निभाता है। सलफर, नाइट्रोजन के साथ ही ये जाइलीन, बेन्जीन, फॉरमलडिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी विषैली गैसों को सोख लेता है।