Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / ये सावधानियां बरतकर अपने Whatsapp चैट को कर सकते हैं सुरक्षित, जानिए कैसे करें सेटिंग्स?

ये सावधानियां बरतकर अपने Whatsapp चैट को कर सकते हैं सुरक्षित, जानिए कैसे करें सेटिंग्स?

हाल ही में अभी लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेंजिंग एप व्हाट्सएप ने इस्रायल की जासूसी करने वाली कंपनी एनएसओ पर भारतीय पत्रकारों और समाजिक कार्यक्रताओं के डाटा हैक करने का आरोप लगाया था। इतना ही नहीं एप ने हैकिंग में यूज होने वाले सॉफ्टवेयर पिगासस का खुलासा भी किया था। आपको बता दे कि कंपनी ने दावा किया है कि एंड-टू-एंड इंस्क्रिप्शन होने के बावजूद भी यूजर्स के डाटा को आसानी से हैक किया गया है। इस तरह डाटा लीक होने के डर से अब लोग व्हाट्सएप छोड़कर टेलीग्राम और सिग्नल एप डाउनलोड कर रहे हैं। तो अब सवाल ये उठता है कि क्या व्हाट्सएप को किसी तरह से सुरक्षित बनाया जा सकता है या फिर व्हाट्सएप को छोड़कर किसी अन्य एप को यूज किया जाए। आइए आज हम आपको कुछ तरीके बताते हैं जिसके माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप चैट को ज्यादा सुरक्षित बना सकेंगे।

Loading...

पेगसस सॉफ्टवेयर ऐसे करता है काम

NSO ग्रुप/Q साइबर टेक्नोलॉजी ने इस स्पाइवेयर (जासूसी करने वाला सॉफ्टवेयर) को तैयार किया है। पिगासस का दूसरा नाम Q Suite भी है। पिगासस दुनिया का सबसे खतरनाक जासूसी सॉफ्टवेयर्स में से एक है जो एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस की जासूसी करता है। पिगासस सॉफ्टवेयर यूजर की अनुमति और उनकी जानकारी के बिना भी फोन में इंस्टॉल हो जाता है। एक बार ये फोन में इंस्टॉल हो जाए फिर इसे आसानी से हटाया नहीं जा सकता है । पिगासस सॉफ्टवेयर आपकी निजी जानकारियों पर बारिकी से नजर रख सकता है। ये सॉफ्टवेयर पासवर्ड, कॉन्टेक्ट लिस्ट, कैलेंडर, मैसेज, माइक्रोफोन, कैमरा और विभिन्न मैसेजिंग एप्स के कॉलिंग फीचर पर अपनी पल-पल नजर रखने में माहिर है। बता दे कि पिगासस यूजर का जीपीएस लोकेशन भी ट्रैक करता है।

फिंगरप्रिंट लॉक सिस्टम करें एक्टिव

अगर आपको अपने व्हाट्सएप की चैट, फोटो और वीडियो को सुरक्षित रखना है तो फिंगरप्रिंट लॉक फीचर का इस्तेमाल करें। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट में जाकर प्राइवेसी का ऑप्शन ओपन करना पड़ेगा। इसमें आप फिंगरप्रिंट फीचर को एक्टिवेट कर दें। ऐसा करने से आपका फ़ोन सुरक्षित हो सकता है। वहीं, इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा डाटा को फेसआईडी फीचर से भी सिक्योर रख पाएंगे।

 

प्रोफाइल फोटो करें हाइड

अधिकतर हैकर्स लोगों की प्रोफाइल फोटो को हैक कर गलत यूज करते हैं। इस स्तिथि से बचने के लिए यूजर्स को प्रोफाइल फोटो को हाइड करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हें आपको सबसे पहले व्हाट्सएप सेटिंग में जाना पड़ेगा। इसके बाद यहां आपको एवरीवन, माय कॉन्टेक्ट समेत नोबडी के विकल्प दिखाई देंगे। आप अपने हिसाब से इन तीनों ऑप्शन में से किसी एक को चुन सकते है।

कॉन्टेक्ट को करें ब्लॉक

अगर आपको लगता है कि कोई अन्य कॉन्टेक्ट आपको नुकसान पहुंचा सकता है, तो उसे आप सीधा ब्लॉक कर सकेंगे। इसके बाद ब्लॉक हुआ यूजर आपकी फोटो, स्टेटस और लास्ट सीन को नहीं देख पाएगा। ब्लॉक करने के लिए आपको चैट बॉक्स में जाना होगा। इसके बाद राइट साइड में दिख रहे तीन ऑप्शन डॉट पर क्लिक करें। यहां आपको ब्लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा। जिससे आप यूजर को आसानी से ब्लॉक कर सकते है ।

ब्लू टिक को करें ऑफ

सबसे पहले व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाएं और अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद प्राइवेसी सेटिंग्स पर क्लिक करें और लास्ट सीन के विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको तीन विकल्प एवरीवन यानी सभी लोग, माय कॉन्टेक्ट्स यानी मेरे सम्पर्क और नोबडी यानी कोई नहीं के विकल्प मिलेंगे। अब आप अपनी इच्छा से किसी एक विकल्प पर क्लिक कर दें। अगर आप चाहते हैं कि आपका लास्ट सीन कोई भी ना देखे तो आप आखिरी विकल्प नो बडी पर क्लिक कर सकते हैं।

ग्रुप फीचर का कर सकते हैं यूज

अगर आप अपनी चैट और फोटो को लीक होने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए ग्रुप फीचर का इस्तेमाल करना होगा। इस फीचर के जरिए आपके पास इस बात नियंत्रण होगा कि आपकी मर्जी के बिना कोई आपको किसी ग्रुप में शामिल नहीं कर सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *