होगी ये परेशानियां दूर, सिर्फ एक दी​पक जलाने से

वैसे तो आप हर रोज घर के मंदिर में एक दीपक जलाते होंगे, लेकिन अगर नहीं जताते तो सुबह और शाम को घर में दीपक जलाना चाहिए। इससे घर की सारी नेगेटिव ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं।

साथ ही भगवान की पूजा-आराधना भी हो जाती हैं। पुराने समय में सिर्फ मिट्टी के दीपक जलाए जाते थे, लेकिन बदलते समय के अनुसार नई-नई चीजों की दीपक जलाएं जाते हैं, कोई चीनी का जलाता है, तो कोई मिट्टी का।

मिट्टी के दीपक जलाने के पीछे हमारे बूजुर्गों का विश्वास था कि इससे घर का अंधकार तो दूर होता ही है साथ ही में हमारे शरीर के सभी कष्ट भी दूर हो जाते है। चलिए जानते है दीपक जलाने के फायदे के बारे में…

-दीपक के धुएं से वातावरण साफ होता हैं। हर रोज घर में घी या तेल (सरसो) का दीपक जलाने से घर की वायु शुद्ध हो जाती है। विज्ञान की माने तो घी या तेल के दीपक से उठने वाली धुआं घर में एयर प्यूरीफायर का कार्य करता है। दिन पर दिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से इंसान को शुद्ध हवा में रहना बेहद आवश्यक है।

-स्वास तंत्र रहेगा ठीक: घी और तेल के दीपक से निकलने वाले धूआं बुझने के बाद भी 3-4 घंटों तक अपना असर दिखाते हैं। जिसकी वजह से अस्थमा और श्वास से जूड़ी समस्याएं ठीक हो जाती है।

-लौंग और दीपक : दीपक जलाते समय अगर आप उसमें एक लौंग डाल देते हैं तो उसका असर और भी बढ़ जाता है। जिसकी वजह से आपका घर और शरीर दोनो ही शुद्ध और स्वस्थ हो जाते है।

-चर्म रोग रहेंगे दूर: दीपक में लौंग डालकर जलाने से पूरा घर के साथ हमारा शरीर तो पवित्र होता ही है बल्कि साथ- साथ चर्मरोग जैसी भयानक रोगों से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय अगर गर्मियो में रखना चाहते है अपने बच्चों के बालों का ख्याल