शुगर को कंट्रोल रखती है ये दाल, जानिए नाम और लाभ

पोषक तत्वों से भरपूर चने की दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है। चने की दाल में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर जाते है। इसमें आयरन, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और विटामिन जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते है जो हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।

शुगर रखे कंट्रोल – डायबिटीज के मरीजों के लिए चने की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।  चने की दाल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो हमारे ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करता और शुगर को कंट्रोल रखता है।

फाइबर से है भरपूर  चने की दाल में फाइबर सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है।  इस दाल में फाइबर की मात्रा अधिक होने से वजन भी कम होता है।  फाइबर के कारण पेट भरा हुआ लगता है और भूख भी कम लगती है।  चने की दाल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखती है और पाचन तंत्र को सुचारु ढंग से काम करने में मदद करती है।  इसके सेवन से कब्ज भी दूर हो जाती है।

नई रक्त कोशिकाएं बनाए  चने की दाल में आयरन और फ़ास्फ़रोस जैसे तत्त्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर में नई रक्त कोशिकाएं बनाते है और हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में भी सहायक होते है जिससे अनेमिया की समस्या भी दूर हो जाती है।

पीले रोग में फायदेमंद चने की दाल पीलिया के रोगियों के लिए काफी लाभदायक होती है। चने की भीगी हुई दाल का गुड़ के साथ सेवन करने से पीलिया रोग में आराम मिलता है।

सेहत के लिए पपीता गुणकारी होता है, मिलते हैं ये फायदें