इन उपायों से पा सकते है मुँह की बदबू से निजात

हमेशा यह देखा जाता है कई लोगों की गंभीर समस्या होती है कि सुबह और शाम को ब्रश करने के बावजूद मुँह की बदबू नहीं जाती है, इसी कारण उन्हें कई बार दोस्तों के सामने बहुत अधिक शर्मिदा होना पड़ता है। जिस भी पुरूष या महिला के मुँह से अत्यधिक बदबू आती है, लोग उनसे पूर्णतः दूर ही रहते हैं और पीठ पीछे मजाक भी बनाते हैं।

सामान्य रूप से मुँह की बदबू दूर करने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, परन्तु यह अत्यधिक महंगी होती हैं और उनका प्रभाव कुछ वक्त के लिए ही रहता हैं। आज हम आपको कुछ आसान सरल उपाय बताएंगे जो आप घर पर भी कर सकते हैं। यह सरल उपाय न केवल सस्ते होते है बल्कि आप इन्हे बहुत ही आसानी से भी कर सकते हैं:

मुँह की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय

(1) लौंग के कई सारे फायदें होते हैं। लौंग से मुंह की बदबू भी बहुत आसानी से दूर होती हैं। इसके लिए आप दो कप पानी में दो तीन लौंग डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इसे ठंडा करके दिन में तकरीबन तीन-चार बार कुल्ला करें। ऐसा करने से आपको मुहंकी बदबू से पूर्णतः छुटकारा मिलेगा।

(2) हरे धनिया में क्लोरोफिल मौजूद होता हैं। इससे मुँह की बदबू पूर्णतः दूर की जा सकती हैं। इसके लिए आप हरे धनिये की पत्तियों को मुँह में रखकर थोड़ी देर तक चबाएं। ऐसा करने से आपके मुँह की बदबू पूर्णतः दूर हो जाएगी।

(3) एक छोटा चम्मच सौंफ मुँह में डालकर धीरे धीरे चबाएं। आप चाहें तो सौंफ की जगह इलायची का भी उपयोग कर सकते है।

(4) आधा नींबू एक गिलास गुनगुने पानी में निचोड़ कर उससे दो-तीन बार कुल्ला करें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से मुँह से बदबू आना बिलकुल बंद हो जायेगा।