सेहत के लिए ये बीज होते हैं गुणकारी, कीजिए यूज

अक्सर हम फलों और सब्जियों का यूज लेकर उनके बीजों फेंक देते हैं, लेकिन कुछ फलों और सब्जियों के बीज हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। चलिए जानते हैं उन बीजों के बारे में..जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाएंगे..

गुणकारी हैं कटहल के बीज: अगर आप हर रोज कटहल के बीजों का सेवन करेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इसके सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखता है। इनमें विटामिन ए, सी, बी, कार्बोहाइड्रेट, जिंक और फॉस्‍फोरस होने की वजह से यह बुखार, उलटी, खांसी, बवासीर और कैंसर जैसी घातक रोग से लड़ने में सहायता करते है।

फायदेमंद हैं तिल: तिल में एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम तथा अनसैचुरेटेड फैट्स भरपूर मात्रा में होने की वजह से ये डायबीटिज उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसे रोगों से बचने में सहायता करते है।

लीजिए कद्दू के बीज का यूज: अगर आप कद्दू के बीज का यूज लेंगे तो सेहत को कई फायदे मिलेंगे। क्योंकि इसमें विटामिन सी, ई, आयरन, कैलशियम, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर खून एवं पेट को साफ करता है।

बेहद गुणकारी हैं चिया के बीज: अगर आप चिया के बीज का यूज लेंगे तो आपकी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इसमें पौष्टिक तत्व और ओमेगा-3 होने की वजह से यह सूजन को कम करने, मस्तिष्‍क को तेज करने और उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। इसके अलावा रोजाना इनसा सेवन करने से खून भी साफ होता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स जिससे दांत ऐसे चमकदार बनेंगे की लोग देखते रह जाएंगे