यह संकेत बताते हैं कि बॉडी में हो गई है प्रोटीन की कमी

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद आवश्यक माना गया है। यह शरीर की मांसपेशियों को बिल्डअप करने से लेकर उसे ऊर्जा प्रदान करने तक का काम करता है। इसलिए इसकी कमी शरीर के लिए घातक हो सकती है। वैसे शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर शरीर खुद ब खुद इसके संकेत देता है। बस जरूरत है तो इसे पहचानकर प्रोटीन की कमी को दूर करने की। तो चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में, जो प्रोटीन की कमी की ओर इशारा करते हैं-

शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर त्वचा में बदलाव दिखाई देने लगते हैं। आवश्यकता अनुरूप प्रोटीन न मिलने पर त्वचा में रेडनेस, पतले व फीके बाल, टूटे नाखून जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। साथ ही प्रोटीन की कमी होने पर मसल्स लाॅस होने लगता है और व्यक्ति की त्वचा लटकने लगती है।

हड्डियों की मजबूती के लिए प्रोटीन भी उतना ही जरूरी है, जितना कैल्शियम। इसलिए जब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे फ्रैक्चर का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।

प्रोटीन व्यक्ति के समग्र विकास को प्रभावित करता है। खासतौर से, बच्चों के लिए तो प्रोटीन बेहद ही आवश्यक है। प्रोटीन की कमी होने पर उनका विकास अवरूद्ध होता है।

वहीं प्रोटीन की कमी होने पर व्यक्ति की भूख सामान्य से अधिक बढ़ जाती है, जिससे उसका कैलोरी इनटेक भी बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेता है तो उसे हमेशा पेट भरे होने का अहसास होता है, लेकिन प्रोटीन की कमी के कारण उसे बार-बार क्रेविंग होती है।

प्रोटीन की कमी आपके इम्युन सिस्टम पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है। इसके कारण व्यक्ति की रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिससे व्यक्ति को कई तरह के इंफेक्शन होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।