यह संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में है कुछ गड़बड़

व्यक्ति का शरीर ऐसा है जो आपकी हरकतों के बारे में संकेतों से बता देता है। अगर आप सही तरीके से भोजन नहीं करते तो इसका असर शरीर पर पड़ता है। अगर आहार में पोषक तत्वों की कमी है तो शरीर संकेतों के जरिए इसके बारे में बताता है। बस जरूरत होती है तो इसे समझने की। तो चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में, जो बताते हैं कि अब आपको अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए-

बालों का झड़ने के पीछ सिर्फ तनाव या गलत लाइफस्टाइल ही जिम्मेदार नहीं होता। बल्कि शरीर में लौह तत्व की कमी होने पर भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। बालों का झड़ना बताता है कि आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आयरन से भरपूर हों।

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत होती है, उन्हें यह समझना चाहिए कि आपकी डाइट मंे पर्याप्‍त मात्रा में रेशे या फाइबर मौजूद नहीं है।

अगर आपकी सांसों से लगातार बदबू आती है तो समझ जाना चाहिए कि आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी है और शरीर में फैट को गलाकर ऊर्जा ली जा रही है। इसका मतलब है कि आपका खानपान कहीं न कहीं गड़बड़ है।

होंठ फटना भी यह संकेत देता है कि आपके आहार में आयरन की कमी है। इसलिए होंठों के फटने पर समझ जाना चाहिए कि आपको आयरन से भरपूर खाने को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

आपको दिनभर थकान महसूस होती है तो इसका मतलब है कि आप डाइट में चीनी ज्यादा मात्रा में ले रहे हैं। अधिक चीनी को संतुलित करने के लिए शरीर ज्‍यादा मात्रा में इंसुलिन बनाता है इससे शरीर में चीनी की कमी हो जाती है और थकान लगने लगती है।