यह संकेत डायबिटीज की तरफ करते हैं इशारा, समय रहते संभल जाएं,वरना……

भारत में पिछले कुछ सालों से मधुमेह पीड़ित व्यक्तियों की संख्या में इजाफ हुआ है। यहां तक कि भारत को विश्व की डायबिटीक कैपिटल भी कहकर पुकारा जाता है। इस गंभीर बीमारी की गिरफत में आने वाले कई लोगों तो इस बारे में पता ही नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ संकेत बता रहे हैं, जो यह दर्शाते हैं कि आप मधुमेह की चपेट में आ गए हैं-

मधुमेह पीड़ित व्यक्ति को न सिर्फ बार-बार प्यास लगती हैं, बल्कि यूरिन भी कई बार आता है। दरअसल, खून में शुगर की मात्रा ज्यादा होने के कारण वह यूरिन के रास्ते बाहर निकलता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सतर्क हो जाएं।

डायबिटीज सिरदर्द का कारण भी बनता है। इसलिए अगर आपको भी 3-4 हफ्तों से लगातार बेवजह सिरदर्द रहता है तो तुरंत डायबिटीज का चेकअप करवाएं। डायबिटीज के कारण शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है, जिससे आपको सिरदर्द की शिकायत हो जाती है।

जो लोग बिना वजह थकान का अहसास करते हैं, उनके भी डायबिटीक होने की संभावना काफी अधिक होती है। दरअसल, डायबिटीज के कारण खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है और इंसुलिन बनना भी बंद हो जाता है। इसके कारण आपको हर समय थकान की शिकायत होने लगती है।

स्किन में रैशेज, खुजली, जलन और दानें निकलना भी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए ऐसे किसी भी लक्षण पर तुरंत चेकअप करवाएं।

ग्रीन टी भी बन सकती है आपके जान की दुश्मन, जानिए कैसे