मैग्नीशियम की कमी दिखाते हैं ये सब संकेत

स्वस्थ रहने के लिए शरीर में पोषक तत्वों का संतुलित मात्रा में होना बेहद आवश्यक है। आमतौर पर लोग अपने आहार मंे विटामिन व प्रोटीन आदि को शामिल करने पर जोर देते हैं लकिन वास्तव में मैग्नीशियम भी आपके शरीर के लिए उतना ही आवश्यक है। आपको शायद यह जानकर हैरानी हो कि शरीर में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा मैग्नीशियम हड्डियों में पाया जाता है। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का भी काम करता है। इस प्रकार इसकी कमी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। जब इसकी कमी शरीर में होती है तो आपका शरीर कुछ संकेत देता है। आईए जानते हैं इन्हीं संकेतों के बारे में-

इसकी कमी से आपको लगातार अनिद्रा, सिरदर्द और डिप्रैशन की समस्या हो सकती हैं। इतना ही नहीं, इसकी कमी आपके याद रखने की क्षमता को भी प्रभावित करने लगती है क्योंकि मैग्नीशियम ब्रेन सेल्स से लेकर शरीर के सभी सेल्स को सही ढंग से काम करने में जरूरी होता है। ऐसे में मैग्नीशियम की कमी होने पर आप चीजों को बार-बार भूलने लगते हैं।

गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्चे के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी है। यह बॉडी सेल्स की मुरम्मत के प्रैग्नेंट महिला को 350-400 मिलीग्राम ज्यादा मैग्नीशियम की जरूरत होती हैं। इसकी कमी भ्रूण के विकास में रूकावट डालती है।

ऐसे करें शामिल

अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो गई है तो आप अपनी डाइट में थोडे बदलाव अवश्य करें। नट्स में बादाम और काजू, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, कद्दु के बीज, सोया मिल्क, काले बीन्स, पीनट बटर, मूंगफली, गेहूं की ब्रैड, एवोकाडो, रोस्टेड आलू, ब्राऊन राइस, दही, ओट्स, फलियां व फलों आदि में मैग्नीशियम भरपूर पाया जाता है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: 

जुकाम नहीं हो रहा है ठीक, तो हो सकते हैं ये…

ऐसे पाएं मुंह की बदबू से छुटकारा !