बच्चे को कब्ज होने पर अपना सकते हैं यह आसान टिप्स

छोटे बच्चों में कब्ज होने की समस्या होना आम है। लेकिन इस समस्या के चलते बच्चों को काफी तकलीफ होती है, जिससे माता-पिता भी परेशान होते हैं। अमूमन देखने में आता है कि इस स्थिति से निपटने के लिए अक्सर अभिभावक बच्चों को दवाई देना उचित समझते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपाय अपनाकर भी बच्चों की कब्ज को ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

बच्चों की कब्ज को दूर करने में संतरे का रस बेहद प्रभावी है। छोटे बच्चे को कब्ज़ होने पर उसे एक ग्लास संतरे के जूस में आधा ग्लास पानी दिन में दो बार पिलाये। शाम तक बच्चे की हालत में काफी सुधार आएगा।

वहीं किशमिश भी कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। बच्चे को कब्ज होने पर चार से पाँच भीगी हुई किशमिश का जूस निकाल कर अपने बच्चे पिलाये। कुछ ही घंटे के बाद बच्चे को कब्ज़ की समस्या से आराम मिलेगा।

अगर बच्चे की उम्र पांच वर्ष से अधिक है तो आप उन्हें मुलेठी और अदरक का पेस्ट बना कर शहद के साथ दिन में तीन से चार बार खिलायें। दिन के अंत तक में बच्चे को कब्ज से आराम मिल जाएगा। लेकिन ध्यान रखें कि यह उपाय पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका