खरार्टों को दूर करने में काम आएंगे यह आसान टिप्स

खरार्टों की समस्या देखने में भले ही आम लगती हों लेकिन इसके कारण बहुत से लोगों को परेशानी होती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि खर्राटों को दूर करने के लिए आप कुछ कदम उठाएं। तो चलिए आज हम आपको खर्राटों को दूर करने के कुछ देसी नुस्खों के बारे में बता रहे हैं-

खर्राटे रोकने के लिए पुदीना बेहद कारगर माना गया है। इस उपाय के लिए रोज सोने से पहले पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालकर गरारे करें। इससे नाक के छिद्रों की सूजन कम होगी और सांस लेने में आसानी रहेगी। आप चाहे तो नाक के आस-पास पुदीने का तेल लगाकर भी सो सकते हैं। इससे भी इतना ही फायदा मिलेगा।

वहीं जैतून का तेल भी खर्राटों की समस्या को दूर करता है। अगर आप खर्राटों से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले जैतून तेल में शहद मिलाकर खाएं। इससे सांस लेने में आसानी होगी और खर्राटों की समस्या दूर रहेगी। आप चाहे तो रोज रात को गुनगुने पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

घी की मदद से खर्राटों को दूर किया जा सकता है। रोज रात को सोने से पहले घी को गुनगुना गर्म करें और ड्रॉपर की मदद से इसकी 1-2 बूंदे नाक में डालें। ऐसा करने से सांस लेने में आसानी होगी और पार्टनर आपके खर्राटों की आवाज से बचा रहेगा। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो हल्दी वाला दूध पीकर सोएं। इससे भी काफी फायदा नजर आएगा।

इलायची या उसका पाउडर भी खर्राटों की समस्या ने निजात दिलाने में काफी कारगर हैं। अगर आप हर कोशिश करके देख चुके हैं तो इस बार यह नुस्खा ट्राई करके देंखे। रोज सोने से पहले गुनगुने पानी में इलायची या इसका पाउडर मिलाकर पिएं। ऐसा करने से खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है।

लहसुन भी अच्छी और चैन की नींद दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। लहसुन में हीलिंग-क्वालिटीज होती हैं जो ब्लॉकेज साफ करने के साथ सांस लेने में मदद करता हैं। खर्राटों को रोकने के लिए लहसुन की 2-4 कलियां लेकर इसरसों का तेल में डालकर गर्म करें। फिर सोने से पहले इस तेल से छाती की मालिश करें।

गले या सांस नली में सूजन के कारण सांस लेने में परेशानी होती हैं जिस वजह से नाक से अजीब से अवाजे आने लगती हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले गर्म पानी से गरारे करें जिससे सूजन ठीक होगी और खर्राटों की समस्या से राहत मिलेगी।

सेहत के लिए हल्दी का पानी वरदान है, हर रोज कीजिए सेवन