ये छह फूड जरुरी है लंबी जिंदगी के लिए

Heart symbol. Vegetables diet concept. Food photography of heart made from different vegetables on white wooden table. High resolution product.

मानव जीवन का भोजन से बहुत गहरा संबध है। हम क्या खाते हैं इसका हमारे जीवन और सेहत दोनों पर बहुत प्रभाव  होता है। जाहिर सी बात है कि हम बेहतर और पौष्टिक भोजन करेंगे तो हमारा जीवन दीर्घायु होगा जो हमारे निरोग रहने में भी लाभदायक  होगा। पेश है वो छह आहार जो आपके जीवन को निरोग रखने के साथ आपको लंबी उम्र देते है।

हरी सब्जिया: हरी सब्जियों के सेवन से बहुत लाभ मिलता है। हरी सब्जियों से वजन भी नियंत्रित रहता है। डाइट में अलग-अलग रंग के फल और सब्जियों को शामिल करके आप सेहत संबंधी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। हरी सब्जियों में बीटा-कैरोटीन, वीटामिन-बी, विटामिन-सी समेत और भी बहुत सारे  पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

बींस: बींस में प्रोटीन व घुलनशील फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है और आवश्यक कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है, विशेष रूप से विटामिन्स एवं तथा खनिज का। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्त्व होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इसके अलावा बींस में घुलनशील फाइबर भी मौजूद होते हैं।

प्याज: प्याज एक बेहतरीन सब्जी में शामिल है और एक बेजोड़ औषधि भी है। कई गंभीर बीमारियों के लिए ये रामबाण नुस्खा है। प्याज में केलिसिन और रायबोफ्लेविन (विटामिन बी) पर्याप्त मात्रा में होता है। इसमें 11 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है और इसकी गंध एन-प्रोपाइल-डाय सल्फाइड के कारण आती है।

मशरूम: मशरूम में बहुत सरे ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। ये फाइबर का भी एक बहुत अच्छा माध्यम है। कई बीमारियों में मशरूम इसका इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है। मशरूम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमें भंयकर फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है। इसको खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढती है, जो कि कोशिकाओं को रिपेयर करता है।

बेरी: कलरफुल बेरी सेहत के लिए बेहद लाभदायक  होते है। ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी, ब्लैकबेरी के सेवन से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। बेरी से शरीर को पोषण मिलता है और यह शरीर में सुगर को भी नियंत्रित रखता है।

नट्स और बीज: नट्स और बीज हेल्दी और पौष्टिक होते हैं। इनके सेवन से आप हृदय रोग, मधुमेह, रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियों से खुद को बचा सकते  हैं। अगर आप वजन घटाने की इच्छा रखते हैं तो इस काम में भी ये आपकी हेल्प कर सकते हैं। बीज और नट्स नट्स में प्रोटिन और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिस कारण यह हमारे शरीर को बहुत ऊर्जा देता है और वसा हुआ खाने का सेवन करने से यह फैट को बहुत नियंत्रण भी करता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये टिप्स जवां दिखने के लिए