बेहतरीन तरीके से काम करते हैं यह छोटे-छोटे अजीबो-गरीब नुस्खे, आप भी जानिए

भारत में प्राचीन काल से ही बहुत सी शारीरिक समस्याओं के इलाज के लिए प्राकृतिक उपचारों पर भरोसा किया जाता रहा है। ऋषि-मुनियों के युग से लेकर आधुनिक काल तक हर घर में इन घरेलू उपायों का प्रयोग किया जाता है। आपने भी अपनी समस्या को दूर करने के लिए कभी न कभी प्राकृतिक उपचार किया होगा। लेकिन आज हम आपको ऐसे उपचारों के बारे में बता रहे हैं, जो सुनने में भले ही अजीब लगे पर वास्तव में यह काफी कारगर है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

बारिश के मौसम में सारा दिन जूते पहनने के कारण पैरों से अजीब सी स्मेल आती है। जिससे व्यक्ति काफी असहज महसूस करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बदबू को दूर करने के लिए वोदका का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, वोदका में एल्कोहल होता है जिसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जिसके कारण पैरों की बदबू गायब हो जाती है।

अब तक आपने टेनिस बाॅल से सिर्फ खेला होगा लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि यह टेनिस बॉल दर्द को दूर करने में भी कारगर है। लंबे समय तक खड़े होने के कारण यदि आपको पैरों में दर्द हो रहा हो तो अपने पैरों के नीचे एक टेनिस बॉल रखें और इसे कई बार रोल करें। दर्द होने वाले क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान दें।

मुंह मे छाले होने पर माउथवॉश का प्रयोग किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से छाले सूख जाते हैं। नतीजे जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए, माउथवॉश में एक सूती कपड़े को भिगो दें और इसे दिन में तीन बार छालें पर लागू करें। माउथवॉश में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो छालों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!