खाने के बाद यह छोटी-छोटी गलतियां कर सकती हैं आपको बीमार

भोजन शरीर के लिए ईंधन के समान है। इतना ही नहीं, सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति सही समय पर पौष्टिक आहार ले। कभी-कभी ऐसा होता है कि व्यक्ति आहार तो पौष्टिक लेता है लेकिन उसे सही तरह से न खाने या खाने के दौरान की गई कुछ गलतियां उसके शरीर पर विपरीत प्रभाव डालती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

कुछ लोग खाने के बाद लेट जाते हैं या फिर एक झपकी लेते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए।

खाने के तुरंत बाद सोने से भोजन सही तरह से नहीं पच पाता और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं।

कुछ लोग खाने के साथ या बाद में चाय या कॉफी पीते हैं, यह भी एक बहुत गलत आदत है। चाय में मौजूद पॉलीफेनल्स और टेनिन्स जैसे तत्व शरीर में आयरन के अवशोषण में मुश्किल पैदा करते हैं। खास तौर से महिलाओं को इससे परहेज करना चाहिए।

खाने के साथ पानी पीने से भी परहेज करना चाहिए। अगर आपको पानी पीना ही है तो गर्म पानी पीएं। यह न केवल आपको फिट रखने में मदद करेगा, बल्कि पाचन तंत्र को भी बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा।

बहुत से लोगों को इस बात का पता ही नहीं होता कि भोजन के बाद फल कभी नहीं खाने चाहिए। यह आपके पाचन को और अधि‍क धीमा कर सकता है और खाने के बाद इनका सेवन करने से आप इसके गुणों से वंचित भी रह जाते हैं। फलों का सेवन खाने के कम से कम 1 घंटा पहले या बाद में करना फायदेमंद होता है।