यह छोटी-छोटी गलतियां पड़ जाती हैं महिला के स्वास्थ्य पर बहुत भारी

अमूमन माना जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। लेकिन स्वस्थ रहने का फार्मूला सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। खान-पान के अतिरिक्त भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो महिला के स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो महिला के स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं-

कुछ महिलाएं एक ही ब्रा का प्रयोग लंबे समय तक करती हैं। लेकिन वास्तव में महिलाओं को ब्रा तीन बार इस्तेमाल करने के बाद धोनी चाहिए। लंबे समय तक इसका इस्‍तेमाल करने से बदबू तो आती है ही, साथ ही कप फ्रैबिक फैल जाता है, जिससे ब्रैस्ट शेप बिगड़ सकती है।

उमस भरे दिनों में महिलाओं को काले कपड़ों से दूरी बरतनी चाहिए। खासकर अंडरगारमेंटस में ब्लैक कलर पहनने से स्किन में जलन, ब्रेस्‍ट फंगस, सर्कुलेशन में कमी और हाइपर-पिग्मेंटेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

अक्सर महिलाएं जल्दी-जल्दी में प्यास बुझाने के लिए खड़े होकर पानी पीती हैं। जिसके कारण उन्हें घुटनों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है इसलिए हमेशा बैठकर ही पानी पीएं।

पीरियड्स के दौरान पैड चेंज का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको 5 घंटों बाद सैनिटरी नैपकिन बदलना चाहिए। ऐसा करने से आपको किसी भी इंफैक्‍शन और बैक्टीरिया होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। पैड को दिन में 2-3 बार बदलें और हमेशा साफ पैड का इस्‍तेमाल करें।