शरीर की ये छोटी परेशानियां ऐसे दूर होगी, अपनाएं ये टिप्स

बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिसकी वजह से उन्हे छोटी—छोटी परेशानियां सताने लग जाती हैं। कई बार थकावट की वजह से कुछ शारीरिक तथा मानसिक समस्याओं की वजह से काफी परेशानी होती है।

सारा दिन काम करने से शरीर इतना थक जाता है कि कई बार रात को नींद नहीं आती या सिरदर्द रहता है। कुछ लोगों को मच्छरों के काटने पर खुजली होने लगती है जिस कारण से भी रात भर परेशानी रहती है।

इन परेशानियों के कारण से व्यक्ति को काफी तकलीफ होती है। ऐसे में आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप इनसें दूर रह सकते हैं….?

-मच्छर काटने के कारण से उस जगह पर खुजली होने लगती है जिससे कुछ वक्त तक काफी समस्या होती है। कुछ लोगों की त्वचा बेहद सेंसेटिव होती है जिससे लाल निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में उस जगह पर डियो का यूज कीजिए जिससे खुजली का प्रभाव कम हो जाएगा।

-कुछ लोेग अपने कार्य की जगह पर अधिकतर खड़े रहते हैं जिससे उनके पैरों में बहुत दर्द रहता है। जिस कारण से उन्हें रात-भर नींद नहीं आती। ऐसे में पैरों की थकावट दूर करने के लिए एक आसान टिप्स बताते हैं। इसके लिए एक ठंडे पानी की बोतल को पैरों के नीचे रख कर आगे-पीछें कीजिए। इससे बहुत जल्दी पैरों की थकान दूर होगी और नींद भी अच्छी आएगी।

-गर्मी में अक्सर लोग रात को नहा कर ही सोते हैं। शरीर की थकावट दूर करने के लिए गर्म पानी से नहाना बेहतर रहता है लेकिन गर्म पानी के बाद शरीर पर ठंडा पानी भी डालिए। इससे थकान तो दूर होगी ही साथ में शरीर के कई रोगों से भी बचा जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें –

कीजिए ये आहार डाइट में शामिल, ब्लड प्रैशर से मिलेगा छुटकारा