यह छोटे-छोटे नुस्खे आते हैं बहुत काम,जानिए कैसे

आज की भागती-दौड़ती जिन्दगी में अक्सर लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अधिकतर लोग अपनी उस समस्या का समाधान दवाईयों में ढूंढते हैं। दवाईयों के जरिए भले ही आपको तुरंत आराम मिल जाए लेकिन वास्तव में यह स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ छोटे-छोटे नुस्खे बता रहे हैं, जो डेली रूटीन में काफी काम आएंगे-

लोगों को सिरदर्द होना एक बेहद आम बात है। सिरदर्द होने पर आप दवाई लेने की स्थान पर देसी घी में बनी हुई 3 से 5 जलेबी एक ग्लास दूध के साथ नें। इसके लिए गाय के दूध के साथ एक चम्मच बादाम रोगन लेने से भी सिर दर्द में फायदा मिलता है।

वहीं जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है, उन्हें नीम और तुलसी के पत्ते सुबह खाली पेट खाने चाहिए। ये डायबिटीज को नियंत्रित करता है साथ ही खून भी साफ रखता है।

गिलोय की पत्तियां शरीर की कई तरह की समस्याएं जैसे जोड़ों का दर्द, सर्दी, जुकाम, कफ, बुखार व इन्फेक्शन को दूर करती हैं। गिलोय के सेवन से मोटापा और शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

अगर आपको अनियमित मासिक चक्र की समस्या से दो-चार होना पड़ता है तो आप प्याज और गुड़ का सूप बनाकर पीएं। इससे मासिक धर्म नियमित हो जाएंगे। इसके अलावा इसमें गाजर का जूस मिलाकर पीने से भी फायदा होते हैं।