छोटे-छोटे ये नुस्खे आपकी बड़ी समस्या का करेंगे आसानी से हल

जब भी किसी व्यक्ति को कोई परेशानी होती है तो व्यक्ति डाॅक्टर के पास जाने से पहले खुद ही घर पर कुछ उपचार करने की कोशिश करता है। ऐसे बहुत से छोटे-छोटे नुस्खे होते हैं, जो बड़ी से बड़ी समस्या को भी आसानी से हल कर देते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही छोटे लेकिन असरदार नुस्खों के बारे में बताते हैं-

अगर आप कहीं जाएं और आपके मुंह से बदबू आए तो आपका आत्मविश्वास डगमगा जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो मुंह में दालचीनी या इलायची डाल लें। इससे बदबू दूर हो जाएगी।
रात को किसी कारण नींद नहीं आती तो ऐसे में रात में गर्म-गर्म दूध का सेवन करें। इससे नर्वस सिस्टम रिलेक्स होता है और एक प्यारी नींद आती है।

आज के समय में लोग बहुत अधिक तनावग्रस्त हैं, जिसके कारण उन्हें असमय बालों के सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस समस्या से निजात पाने के लिए आप प्याज का रस निकाल कर बालों में लगाएं। इसके अलावा पानी में चाय की पत्ती उबाल कर बाल धोने से भी फायदा मिलेगा।
दस्त ने बुरा हाल कर दिया है तो संतरे के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में 2 बार एक-एक करके पीएं।

गले में खराश होने की स्थिति में सुबह-सुबह सौंफ चबाएं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।
कुछ लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान बहुत दर्द होता है। इससे राहत पाने के लिए पानी में 2-3 बूंद नींबू निचोड़ कर पी लें। इससे बहुत आराम मिलेगा।
कभी ऐसा होता है कि रसोई में काम करते समय स्किन जल जाती है। इस स्थिति में आप तुरंत कच्चे आलू का रस निकाल कर इस पर लगा लें। इसके अतिरिक्त आप तुरंत ठंडे पानी से जले हुए स्थान को धोकर उसपर टूथपेस्ट लगा लें। इससे ठंडक मिलेगी और फफोले नहीं पड़ेंगे।