हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है ये मसाले

जैसा की आप सभी जानते है की भारत के मसालें पूरे दुनिया में मशहूर है। इन मसालों के बिना दुनिया का हर एक खाने का स्वाद पूरी तरह फीका है। हल्दी, धनिया, जीरा, मेथी, अजवाइन, हींग वगैरह ऐसे मसाले हैं, जो रोजाना के खाने में अवश्य ही डाले जाते हैं और इनसे खाने का स्वाद पूरी तरह बढ़ जाता है। लेकिन हाल ही में आई एक नई हेल्थ शोध के मुताबिक, ये मसाले न सिर्फ खाने को बहुत अधिक टेस्टी बनाते हैं बल्कि हमारी सेहत को दुरुस्त रखने में भी बहुत मदद करते हैं। इन मसालों को रोजाना अपने खाने में शामिल करने से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे…

आमतौर पर जीरे का इस्तेमाल छौंक लगाने में होता है। इस मसाले में बहुत अधिक तादाद में आयरन होता है। इसका सेवन नियमित रूप से करने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद ऐंटि-इंफ्लेमेटरी और ऐंटि-ऑक्सिडेंट गुण ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा जीरे का सेवन बवासीर में भी लाभकारी माना जाता है।

एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने में भी जीरा बहुत कारगर है। ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं।

लौंग, पाचन तंत्र को ठीक करता है। दांत दर्द से बचने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद ऐंटिसेप्टिक गुणों के कारण इसे बेहतर माउथवॉश भी कहते हैं। इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फॉरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें विटमिन ए और सी, मैग्नीशियम और फाइबर भी पाया जाता है। यह शरीर के सभी अंगों के लिए बहुत फायदेमंद है।

Loading...