ये सुपर फूड टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बाहर निकालते है

देशभर में डायबिटीज एक भर ही गंभीर समस्या बन चुकी है और बड़ी तादाद में लोग इससे परेशान भी हैं। वहीं डायबिटीज भी कई प्रकार की होती है लेकिन अमूमन बड़ी तदाद में लोग टाइप 2 डायबिटीज के शिकार होते हैं।

डायबिटीज कम करने के लिए बहुत सी दवाइयों और इन्सुलिन के इंजेक्शनों का भी प्रयोग किया जाता है मगर फिर भी कोई खास असर नहीं होता। ऐसे में आप कुछ और बेहतर उपाय है कर सकते हैं। कई ऐसे सुपर फूड है जिनका सेवन कर आप टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बहुत कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

शकरकंद– शकरकंद यानि स्वीट पोटेटो भी टाइप 2 डायबिटीज का इलाज करने मे काफी मदद करता है। इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन और पोटेशियम भी काफी मात्रा में होता है जो टाइप 2 डायबिटीज कम करने में मदद करता है।

बेरी- बेरी न सिर्फ टाइप 2 डायबिटीज बल्कि कई और बीमारियों के खतरे से हमें बचाता है। इसमें मौजूद फाइबर के एंटी-ऑक्सीडेंट कैंसर और दिल के रोगों के खतरों कोदूर करते हैं। रसबेरी और स्ट्रॉबेरी में एलेजिक एसिड जैसे लाभदायक तत्व होते हैं जो खून में शुगर की मात्रा को काबू में करने का काम करते हैं। साथ ही इसका नियमित सेवन इंसुलिन को ठीक रखता है।

एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल– आसान भाषा में कहें तो इसे एवो कहा जाता है। इस तेल को टाइप 2 डायबिटीज ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है। तेल में मौजूद कई एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व टाइप 2 डायबिटीज कम करने में मदद करते हैं।

काएल– गोभी की प्रजाति का यह सुपर फूड टाइप 2 डायबिटीज कम करने के लिए कुछ जरूरी उपयों में से एक है। इसमें ज्यादा मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के पाया जाता है। साथ ही इसमें लुटेन और ज़ाक्साऐंथींन पाया जाता है। वहीं विटामिन ए की अच्छी मात्रा होने से यह आंखो के लिए भी लाभदायक माना जाता है।

यह भी पढ़ें-

त्वचा व बालों के लिए रामबाण हैं ग्रीन टी बैग्स, मुंह के छालों से भी दिलाते हैं निजात