Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / स्ट्रेस और डिप्रेशन से छुटकारा पाने में बहुत मददगार है ये सुपरफूड्स

स्ट्रेस और डिप्रेशन से छुटकारा पाने में बहुत मददगार है ये सुपरफूड्स

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जीवनशैली और अस्वस्थ खानपान के कारण तनाव व अवसाद की गंभीर समस्या लोगों में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। एक रिसर्च के मुताबिक, विश्व में हर 10 में से 7 व्यक्ति तनाव या डिप्रेशन के शिकार हैं। काम के बढ़ते बोझ और स्ट्रेस से आपका खानपान भी अत्यधिक प्रभावित होता है। जब आप ब्रेकफस्ट, लंच या डिनर मिस कर जाते हैं, तो आप जंक फूड का सेवन कर लेते हैं।

जंक फूड व अन्य शुगरी चीजें कुछ देर आपको राहत तो अवश्य देती हैं, लेकिन कमर का आकार भी अत्यधिक बढ़ा देती हैं। इसलिए, हर लिहाज से तनाव व अवसाद से बचकर रहना बहुत आवश्यक है। अगर आप कुछ फूड्स को अपने आहार में शामिल कर लें, तो इनसे पूर्ण्तः बच सकते हैं।

चॉकलेट्स

स्ट्रेस दूर करने में चॉकलेट बहुत मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला फिनाइल एथाइल अमाइन तत्व मस्तिष्क को पूर्ण्तः आराम देता है। इसमें हाई फ्लेवेनॉल कंटेंट होने के कारण यह सौंदर्य भी अत्यधिक बढ़ाती है और त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखती है। मगर इसे सीमित मात्रा में खाना ही लाभदायक है।

ओटमील

आपको बता दे की ओटमील (जई का आटा) में बहुत ही पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे हमारा शरीर सेरोटोनिन निर्मित करता है। सेरोटोनिन मूड अच्छा करने का काम करता है और मन को शांति व आराम का एहसास कराता है। इसमें मौजूद फाइबर आपको पूर्ण्तः स्लिम-फिट भी रखते हैं। साथ ही, बिना कैलरी बढ़ाए यह पेट भरने का काम करता है। केले के साथ इसे ब्रेकफस्ट में अवश्य लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में थियानाइन (एक प्रकार का अमीनो एसिड) मौजूद होता है, जो शरीर व दिमाग दोनों को आराम देता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म सिस्टम को पूर्ण्तः दुरुस्त रखता है और त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसमें एक चम्मच शहद मिलाने से यह बहुत तरोताजा कर देती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *