इन चीजों में दूध से भी अधिक मात्रा में होता है कैल्शियम

यह तो हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम मानव शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। बात जब भी कैल्शियम की होती है तो दिमाग में सबसे पहले दूध का ही नाम आता है। आमतौर पर एक गिलास दूध अर्थात् 250 एमएल दूध में करीबन 300 एमजी कैल्शियम पाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं, जिनमें दूध से भी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। आईए जानते हैं ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में-

छोले-
यूएसडीए डेढ़ कप छोलों में करीबन 315 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इतना ही नहीं, इनमें कैल्शियम के अतिरिक्त फाइबर व प्रोटीन भी पाया जा सकता है। इसलिए आप इन्हें अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां-
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बाक चोय, सरसों के पत्ते, शलजम के हरे पत्ते व साग जैसी सब्जियों को यदि कैल्शियम बूस्टर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। आमतौर पर दो कटोरी शलजम के हरे पत्तों में करीबन 394 मिलिग्राम कैल्शियम पाया जाता है। आप चाहें तो इसे सलाद की तरह या सैंडविच में इस्तेमाल करके या दही के साथ स्मूदी बनाकर भी ले सकते हैं।

बादाम-
बादाम केवल आपके मस्तिष्क को ही तेज नहीं करते बल्कि इनमें कैल्शियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है। तीन चौथाई कप बादाम आपको करीबन 320 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त इनमें फाइबर और विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर के कारण आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और विटामिन ई आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए इन्हें अपने आहार का हिस्सा अवश्य बनाएं।

सूखे अंजीर-
सूखे अंजीरों में एंटी-आंक्सीडेंट्स के साथ-साथ कैल्शियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है। डेढ़ कप सूखे अंजीरों से आपको करीबन 320 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त होता है। चूंकि इनमें कैलोरी भी काफी मात्रा में होती है, इसलिए आप एकसाथ इन्हें खाने की बजाय नाश्ते में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं तो बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके