मधुमेह को कंट्रोल में रखती हैं यह चीजें

आज के समय में भारत में मधुमेह पीड़ित लोगों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है। यूं तो लोग डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए इंसुलिन आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर खानपान पर थोड़ा ध्यान दिया जाए तो स्थिति से काफी हद तक निपटा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं मधुमेह पीड़ितों के लिए लाभदायक कुछ चीजों के बारे में-

गाजर मधुमेह रोगियों के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। गाजर खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रण में रखता है और इसे बढ़ने से रोकता है. जरूरत के बाद बाकि बची अतिरिक्त या फालतू शुगर ग्लाइकोजन में बदल कर पेट और मांसपेशियों पर इकठ्ठा हो जाती है। गाजर में प्रकृतिक शुगर होता है इसलिए यह स्वाद में मीठा और नुकसानदायक भी नहीं होता।

पालक में सिर्फ आयरन नहीं होता, बल्कि इसमें विटामिन के व मैग्नेशियम भी पाया जाता है। यह आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही साथ पालक तनाव कम करती है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है। पालक आसानी से पच जाता है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम नहीं करता। जिसे व्यक्ति का डायबिटीज नहीं बढ़ता।

मधुमेह पीड़ितो को मेथीदाने का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है। यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है। मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है। अंतर्राष्ट्रीय जर्नल फॉर विटामिन एंड नुट्रिशन रिसर्च की एक स्टडी के मुताबिक रोजाना 10 ग्राम मेथीदाना का गर्म पानी पीने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को तेज करता है। इसके साथ ही यह शरीर द्वारा शुगर के इस्तेमाल को भी बेहतर करता है।

दालचीनी से ब्लड लेवल बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिलता है।

चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है। इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस, नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाती है। ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चैड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि डायबिटीज के मरीजों को चुकंदर नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह मीठा होता है. लेकिन ऐसा नहीं है। डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी कारगर है