आपकी हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये चीजें, आज ही करें इसे किनारा

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि आहार हमारे स्वास्थ्य पर व्यापक प्रभाव डालता है। जहां कुछ चीजों को खाने से हम हेल्दी रहते हैं, वहीं कुछ चीजों का सेवन शरीर पर विपरीत प्रभाव छोड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खान-पान में पर्याप्त कोताही बरतें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हड्डियों को कमजोर बनाती हैं-

अत्यधिक नमक का सेवन हड्डियों के लिए घातक साबित होता है। दरअसल, नमक में सोडियम की मात्रा काफी होती है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और हड्डियों कमजोर हो जाती हैं।

अगर आप चाॅकलेट खाने के शौकीन हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं। ज्यादा चॉकलेट खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम प्रवेश नहीं कर पाता और हड्डिया धीरे-धीरे खोखली यानी कमजोर होने लगती हैं।

शराब तो हेल्थ के लिए कितनी हानिकारक है, यह तो हर कोई जानता है। लेकिन हय हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाती हैं, शायद इस बारे में आपको पता न हो। शराब की ज्यादा मात्रा लेने से शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है और हड्डिया काम करना बंद कर देती हैं।

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते समय थोड़ा नियंत्रण रखना बेहद आवश्यक है। कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड और फास्फोरस शरीर में जाकर हड्डियों को खोखला बनाने का काम करता हैं।

हो जायेंगे हैरान, संतरा के लाभ के बारे में जानकर