किचन की इन चीजों की मदद से भी किया जा सकता है पेट को कम

हर घर में रसोई एक महत्वपूर्ण स्थान होती है। यहां पर सिर्फ खाना ही नहीं बनता, बल्कि यहां पर आपकी हर बीमारी का इलाज छिपा है। आज के समय में जब अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं तो क्यों न इसे कम करने में भी किचन में मौजूद सामग्री की ही मदद की जाए। नेचुरल होने के कारण इनका शरीर पर किसी भी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होता। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में, जो आपका वजन कम करने में मददगार हैं-

  • औषधीय गुणों से युक्त हल्दी के पेट की जिद्दी चर्बी को भी दूर करती है। दरअसल, इसमें करक्यूमिन नामक तत्व आपका फैट बर्न करने में मदद करता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिजम बूस्ट होता है। ऐसे में आप हल्दी के प्रयोग से अपने बढ़ते वजन पर आसानी से लगाम लगा सकते हैं।
  • वहीं अदरक भी शरीर के मेटाबॉलिजम को प्रभावित करके वजन घटाता है। अदरक का सेवन कर वजन घटाने के कई तरीके हैं। रोजाना सुबह अदरक को पानी या शहद के साथ भी लिया जा सकता है। इसके अलावा इसे पेय पदार्थ या चाय के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक पाउडर का उपयोग भी वजन घटाने के लिए किया जा सकता है। लेकिन अदरक का सेवन सिर्फ एक चौथाई इंच में ही करना चाहिए।
  • वहीं, दालचीनी आपके फैट को कम नहीं करती है, बल्कि ये आपके शरीर में ज्यादा फैट को बढ़ने से रोकती है। इसलिए आप इसे भी अपनी डाइट में किसी न किसी रूप में अवश्य शामिल करें। इसके अतिरिक्त आप साफ पानी में 1 चम्मच दाल चीनी पाउडर मिलाकर इसे उबालें। फिर इसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम लें। नियमित ऐसा करने से शरीर की अनावश्यक चर्बी धीरे-धीरे कम हो जाती है।
Loading...