पेट गैस से जल्द मिलेगी राहत अगर खाएंगे ये चीजें

जैसा कि आप जानते हैं, कई बार गलत खान पान या कुछ मसालेदार चीजें खाने की वजह से हमें पेट गैस जैसी समस्या से जूझना पड़ता है। एक बार जिसको गैस्ट्रिक की समस्या हो जाती है, वह फिर लगातार होने लगती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अक्सर हमें डाॅक्टर के पास जाना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे, कुछ ऐसी तीन चीजें जिनको खाने से पेट गैस से तुरंत राहत मिलती हैं।

1) काली मिर्च– पेट से संबंधित बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च बहुत उपयोगी होता है। आयुर्वेद में काली मिर्च से पेट की हर समस्या दूर करने के अनेक नुस्खे बताए गए हैं। काली मिर्च खाने से पेट में उत्पन्न गैस्ट्रिक की समस्या से तुरंत राहत मिलती है। इसको आप गुड़ के साथ भी खा सकते हैं।

2) लस्सी- लस्सी में मौजूद लैक्टिक अम्ल पेट गैस की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है। लस्सी का उपयोग सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। पेट में जलन और अपच जैसी समस्याओं के लिए भी लस्सी का उपयोग किया जाता है।

3) सौंप- भोजन करने के बाद दौ चार दाने सौंप के खाने से पेट में बन रही गैस जैसी समस्या से बहुत जल्दी राहत मिलती है। वैसे सौंप हमारे मुंह का स्वाद भी बढ़ाता है। यह पेट की बहुत सी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी होता है। इसलिए भोजन करने के तुरंत बाद सौंप का उपयोग करना चाहिए।