माइक्रोवेव में गर्म करेंगे ये चीजें, तो हो जाएगें बीमार

वर्तमान समय में आजकल लोग इतने व्यस्त रहते हैं कि समय की बचत के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि खाना बनाने में महिलाओं का काफी समय खर्च हो जाता है। ऐसे में महिलाएं समय की बचत के लिए एक साथ खाना बना लेती हैं और बाद में उसे माइक्रोवेव में खाना गर्म कर लेती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खादय पदार्थ भी तो होते हैं, जिन्हें माइक्रोवेव में गर्म करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। तो चलिए जानते हैं उन खादय पदार्थाें के बारे में-

  • अगर आप समय की बचत के लिए मीट को माइक्रोवेव में पकाती हैं तो भूलकर भी ऐसा न करें। दरअसल, माइक्रोवेव में मीट सही तरह से नहीं पक पाता और उसे खाने से आपके स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पडता है।
  • अधिकतर घरों में माइक्रोवेव का इस्तेमाल खाने को दोबारा गर्म करने के लिए किया जाता है। लेकिन आप गोभी व ब्रोकली को माइक्रोवेव में गर्म न करें। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं माना जाता़।
  • वहीं दूध को भी माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए।
  • हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाती हैं। लेकिन अगर आप इन सब्जियों के पोषक तत्वों को बरकरार रखना चाहते हैं तो आप इन्हें माइक्रोवेव में न पकाएं और न ही दोबारा गर्म करें।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?