आपके वेट कम करने के इरादों पर पानी फेर देंगी यह चीजें

आज के समय में हर व्यक्ति अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान है और इसे कम करने की जद्दोजहद में लगा हुआ है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि रोजाना वर्कआउट के बाद भी कई बार टमी फैट कम नहीं हो पाता है। इसकी बड़ी वजह होती है आपका खानपान। यूं तो आप अपनी डायट पर नियंत्रण कर लेते हैं लेकिन फिर भी कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिसके कारण वजन कम ही नहीं हो पाता। तो चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में-

वाइट ब्रेड, वाइट राइस और बेक्ड गुड्स रिफाइन्ड ग्रेन्स की कैटीगरी में आता है। इनमें फाइबर नहीं होता और जब आप इनका सेवन करते हैं तो आपको जल्द ही भूख लग आती है। जिसके कारण ओवरईटिंग के चलते आप वजन कम नहीं कर पाते।

पैक्ड फ्रूट जूस को यूं तो हेल्दी माना जाता है लेकिन इसमें कई प्रिजरवेटिव्स के साथ ही शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है। जिससे मोटापा बढ़ता है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाने में ही भलाई है। इन फूड्स से शुगर, फैट और नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसमें कई तरह के कलर और फ्लेवर जाते हैं जिससे आपको इस फूड को ज्यादा खाने की इच्छा होती है। ऐसा होने पर आपका फैट कम होने की जगह बढ़ जाता है।

फ्राइज, बर्गर, पिज्जा, वेजेज जैसी चीजें खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन ये मोटापा भी बहुत तेजी से बढ़ाती हैं। वजन बढ़ाने के साथ ही ये चीजें दिल की सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचाती हैं।