बालों को मजबूती और कालापन प्रदान करने में ये नुस्खे है बेहतर

साइंस की इस अंधाधुंध तरक्की ने जहाँ हमें कामियाबी के नए आयाम दिए वहीं हमारे सामने कई ऐसी नयी मुसीबतें लाकर खड़ी कर दी जिन्होंने हमारी जिंदगी जीने के नजरिये ही तब्दील कर दिए।

आज हर कोई खूबसूरत और अंदाज दिखाना चाहता है लेकिन कभी–कभी ऐसा होता है कि उसके बालों का रूखापन या फिर उनके दरमियान सफेद बालों को मौजूदगी हमारे इन मंसूबों पर पूर्ण विराम लगा देती है । हालांकि ऐसा नही है कि बालों को फिर से वही नाजो अदा और वही खूबसूरती अदा करने के हमारे पास तरीके मौजूद नहीं है बल्कि असल दिक्कत तो ये है कि हम उन दुरुस्त तरीकों से वाकिफ ही नहीं है तो आइये आज आपको हम बतातें है कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जो आपकी लाइफस्टाइल और आपके जिंदगी जीने के तरीके भी तब्दील कर सकते है ।

अगर आप लंबी उम्र तक खुद को जवान दिखाना चाहते है तो नहाने से पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगाना न भूलें । आप उस पेस्ट को आधा घण्टे तक लगा रहने दे फिर धो ले यकीन करें ये आपके बालों को एक नई जिंदगी अता कर देगा ।

यहाँ पर हम आपको ये भी बताना चाहेंगे कि बालों को काला और डेंड्रफ़प्रूफ रखने में पपीता भी काफी कारगर साबित होता है अगर आप डेंड्रफ की समस्या से जूझ रहे है रो पपीते के पेस्ट का इस्तेमाल करें और 1 घण्टे बाद इसे हल्के गुनगुने बानी से धो लें । इसके अलावा अगर आप जल्द अपने सफेद बालों की संख्या को क़म करना चाहते है तो आंवले के पाउडर और नींबू के रस को मिला कर याअपने बालों में लगाना न भूलें ।

लेकिन इन सब के अलावा अगर आप बालों के सफेदपन या उनके झड़ने गिरने की समस्या से निजात पाना चाहते है तो अधिकाधिक मात्रा में घी का इस्तेमाल करें । घी में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को इतना मजबूत कर देंगे कि फिर बगैर खुदा की मर्जी के उनके गिरने और सफेद होने का सवाल ही पैदा नही हो सकता ।