मसूड़ों के दर्द से बचने के लिए अवश्य अपनाएं ये टिप्स

लोग हमेसा अपने मसूड़ों में दर्द की शिकायत करते रहते हैं। असल में मसूड़ों में दर्द मसूड़ो में सूजन और सही तरह से साफ-सफाई न करने के कारण ही होता है। चिन्ता न करें, यहां कुछ ऐसे नैचुरल तरीकों के बारे में बताया जा रहा है जिससे आपको बहुत ही जल्द आराम मिल जायेगा।

ऐलोवेरा- इसके उपचारात्मक गुणों के कारण ऐलो वेरा मसूड़ों के सूजन को कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है। आप ऐलो जेल को भी माउथवाश के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

लौंग तेल– इसका इस्तेमाल अक्सर दांतो के दर्द से आराम पाने के लिए ही किया जाता है लेकिन इसका एनलजेसिक और एन्टी-इंफ्लैमटोरी गुण मूसड़ों के दर्द से आराम दिलाने में भी बहुत मदद करता है। रूई के गोले में लौंग का तेल लगाकर दर्द वाले जगह पर रखें इससे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा।

मुलैठी- मुलैठी बैक्टिरीयल इंफेक्शन होने के संभावना को बहुत कम करके मसूड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद भी करती है। क्योंकि मुलैठी एन्टी कैविटी एक्शन, एन्टी बैक्टिरीयल इफेक्ट के कारण प्लाक होने के खतरे को कम करने के साथ-साथ दर्द के संभावना को बहुत कम करती है। मुलैठी को चबाने से न सिर्फ मुँह साफ रहता है वरन् दांत की देख-रेख होने के साथ-साथ और मसूड़ो के इंफेक्शन होने की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।

नीम-नीम नैचुरल माउथवाश के रूप में काम करता है। जो मसूड़ो के सूजन, दर्द और जिंजिवाइटिस के खतरे को कम करने में पूरी तरह से हमारी मदद करता है। इससे बैक्टिरीयल इंफेक्शन होने का खतरा कम होने के कारण ओरल प्रॉब्लम होने की संभावना भी बहुत कम हो जाती है

Loading...