डायरिया से निजात दिलाते हैं यह टिप्स, पढ़ें जरा ध्यान से

गर्मी के मौसम में व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डायरिया भी इन्हीं में से एक है। यह समस्या देखने में भले ही आम लगे लेकिन वास्तव में काफी तकलीफदेह होती है। तो चलिए जानते हैं डायरिया से निजात पाने के कुछ घरेलू असरदार उपायों के बारे में-

जब व्यक्ति को दस्त की समस्या हो तो तरल पदार्थों के सेवन पर अधिक ध्यान देना चाहिए, क्योंकि शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है। दिन में 2 या 3 बार भरपूर मात्रा में भोजन करने के बजाय 5 से 6 बार हलका खानपान करें। इसी तरह एक ही बार में पूरा गिलास पानी या जूस पीने के बजाय थोड़ी मात्रा में तथा कुछ मिनटों के अंतर में इसे पीयें। साथ ही पानी, सूप, ओआरएस तथा नींबू पानी आदि को डाइट में शामिल करें।

इस अवस्था में पाचन तंत्र काफी कमजोर हो जाता है। इसलिए ऐसे भोजन करें जो जल्दी व आसानी से पचते हों। जैसे की चावल और मूंग दाल की खिचड़ी, सेब का रस। भूख लगने पर इनका ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सेवन करें।

पुदीना पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। पुदीने से बनी चाय का सेवन दस्त में काफी लाभदायक होता है। इसके लिए ताजा पुदीना की कुछ पत्तियाँ पानी में उबालकर काढ़ा बना कर पीएं। ताजे पुदीने के सेवन से भी पेट की गड़बड़ी ठीक होती है, पेट तथा आँतों के मरोड़ में आराम मिलता है ।