गर्भावस्था में ब्रेस्ट पेन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये नुस्खे

गर्भावस्था भले ही किसी भी स्त्री के लिए एक बेहद खुशनुमा व यादगार दौर हो लेकिन इस दौरान उसे कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है ब्रेस्ट पेन। गर्भावस्था में महिलाओं को अक्सर काफी तेज ब्रेस्ट पेन होता है। अगर आपको भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कुछ आसान तरीके अपना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

कुछ महिलाएं गर्भावस्था में लूज ब्रा पहनती हैं, जिसके कारण उन्हें ब्रेस्ट में पेन होता है। इससे राहत पाने के लिए आप फिटिंग वाली ब्रा पहनें। जब फिटिंग ब्रा पहनेंगी तो इससे स्‍तनों का मूवमेंट ज्‍यादा नहीं होगा। इससे ब्रैस्ट में पेन भी नहीं होगा। यहां तक कि रात में सोते वक्त फिट ब्रा पहनिए।

दर्द से राहत दिलाने में आइस पैक काफी कारगर होता है। इसके लिए दिन में दो बार ब्रैस्ट पर आइस पैक से सिकाई करें। ऐसा करने से दर्द कम होने के साथ ही ब्रेस्ट की सूजन भी कम होगी।

मसाज किसी भी तरह के दर्द को कम करता है। दरअसल, मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता हैए जिससे दर्द से छुटकारा मिलता है। आप भी ब्रेस्ट पेन से राहत पाने के लिए नहाने से पहले मसाज करें। इसका लाभ आपको अवश्य मिलेगा।

होते है ये बड़े फायदे चेहरे पर नमक लगाने से, जानिए