तेजी से कम करना है वेट तो आपके बहुत काम आएँगे ये टिप्स

आज के समय में गलत खानपान की वजह से हर किसी का वजन बढ़ने लगा है लेकिन किसी को भी मोटापा और बढ़ता वजन नहीं आता इसलिए वो अपने वजन को कम करने में लगे रहते हैं। यदि आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप तेजी से अपने वजन को कम कर सकते हैं तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में:-

  • खाने में कुछ हैवी और तला हुआ खाने की बजाय प्लेन रोटी खाएं। मैदे से बनी चीज़ें खाने से परहेज़ करें, क्योंकि ये सेहत के लिए हानिकारक होती हैं।
  • डार्क चॉकलेट में एंटीऑॅक्सीटेंड की मात्रा ज़्यादा और फैट की मात्रा कम होती है, जबकि मिल्क चॉकलेट में सैच्युरेटेड फैट ज़्यादा होता है। इसलिए मिल्क चॉकलेट की बजाय डार्क चॉकलेट का सेवन करें।
  • कैन्ड फ्रूट्स, वेजीटेबल्स और चिप्स में नमक और शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इनकी बजाय ताज़े फल और सब्ज़ियों का इस्तेमाल करें।
  • प्रोसेस्ड फूड की तरह ही चीज़ स्लाइस और चीज़ स्प्रेड जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में सैच्युरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की अधिकता होती है। इसलिए सैंडविच में चीज़ स्लाइस की बजाय होममेड पनीर डालकर मिलाएं।