आपके बालों की ग्रोथ इन टिप्स से बढ़ेगी

महिलाओं की सुंदरता में बाल चार चांद लगाते है,लेकिन आजकल खानपान की वजह से बाल असमय पर झडने लग जाते है। आप कई बार देखा होगा की जब हम बालों में कंघी करते है और बालों के टूटते गुच्छे कंघी में नजर आते है तो बहुत परेशान हो जाते हैं। हर रोज बाल टूटने पर हमें बहुत चिंता होने लगती है। चेहरे के साथ-साथ बालों की केयर करना भी बेहद जरूरी है। आप चाहें तो कुछ तरीकों को अपनाकर अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकती है। चलिए आइए जानें यह घरेलू टिप्स…

करें एलोवेरा का इस्तेमाल : बालों का झड़ना रोकने के लिए एलोवेरा का यूज कीजिए। ये आपके बालों को मोइस्चर तथा नुट्रिएंट्स प्रदान करता है। एलोवेरा को अपने बालों पर एक घंटे के लिए लगा कर रखें। बाद में बालों को धो लीजिए। हर रोज एलोवेरा का यूज कीजिए।

आंवला : बालों की हर परेशानी के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। हर रोज अपनी डाइट में एक आंवला शामिल कीजिए। वहीं रोज खाली पेट आंवला खाने से अधिक फायदा मिलेगा।

ऑयल मसाज : बालों को मसाज करना बेहद जरूरी है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छी होती है और बाल मजबूत बनते है। गर्म तेल से अपने बालों की मालिश कीजिए। मसाज करने के बाद गर्म तौलिए से अपने बालों को ढक लीजिए। बाद में सिर धो लीजिए।

नहीं करें बालों पर एक्सपेरिमेंट : अधिकांश लड़कियां अपने बालों को कभी कलर करवा लेती है तो कभी उन्हें स्ट्रेट कर लेती है। विभिन्न तरह के उपाय करने से बाल रुखे हो जाते हैं और बालों की झडने लग जाते है। अच्छा होगा है कि ऐसा नहीं करना चाहिए।

तनाव को कहे अलविदा : टेंशन की वजह से भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। योग तथा एक्सरसाइज को अपनी रोज की रूटीन में शामिल कीजिए। इससे आपके सिर में ऑक्सीजन और ब्लड का बहाव तेज होगा।

संतुलित आहार : बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स शामिल कीजिए। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढेगी। इसके अलावा खूब सारा पानी पीएं ताकि आपके बालों में नमी बनी रहे।

यह भी पढ़ें –

सेहत के लिए आम के पत्ते बहुत फायदेमंद है , सेवन करने से ये बीमारियां होगी दूर