ये टिप्स रखेंगे बच्चों को जंक फूड से कोसों दूर

जंक फूड खाने में भले ही स्वादिष्ट लगते हों लेकिन वास्तव में यह सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं। अक्सर देखने में आता है कि बच्चे घर के पौष्टिक खाने के स्थान पर बाहर के जंक फूड को ही तवज्जो देते हैं। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि बच्चों को जितना हो सके, जंक फूड से दूर ही रखा जाए। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप बच्चों की जंक फूड से दूरी बना सकती हैं-

  • कोशिश करें कि आपका बच्चा अपना बे्रकफास्ट न सिर्फ अच्छे से खत्म करे, बल्कि आप नाश्ते में उसे कुछ ऐसी चीजें जो टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी हों और उसे फिर पूरा दिन भूख न लगे।
  • अगर आप बच्चों की जंक फूड से दूरी बनाना चाहती हैं तो सबसे पहले उन्हें अपने किचन से बाहर करें। अक्सर महिलाएं जंक फूड को अपने किचन में रखती हैं और फिर बच्चे उन्हें देखकर बार-बार खाने की जिद करते हैं।
  • ऐसा नहीं है कि आप बच्चों की जंक फूड से पूरी तरह दूरी बना सकती हैं। इसलिए जब भी वे आपसे जंक फूड खाने की जिद करें तो आप उन्हें बाजार के स्थान पर घर पर ही कुछ टेस्टी व हेल्दी फूड आइटम बनाकर दे सकती हैं। घर का खाना साफ तो होता है ही, साथ ही आप उसे अधिक पौष्टिक तरीके से भी बना सकती हैं।