इन टिप्स से सांवली त्वचा भी हो जाएगी गोरी और चमकदार

आजकल के मॉडन जमाने में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, चाहे वो गोरा हो या काला। लेकिन अब सांवला इंसान भी कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर गोरी त्वचा पा सकता है। आपको बता दें कि हर कोई चाहता हैं कि उसकी त्वचा बेदाग तथा निखरी हो। सांवली त्वचा वाले लोग गोरी त्वचा पाने के लिए कई तरह की क्रीम्स का यूज करते हैं लेकिन फिर भी कोई लाभ नहीं होता। अगर आप भी इसी परिस्थिति से गुजर रहे हैं तो त्वचा को गोरा बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। चलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे त्वचा के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

दही, क्रीम और केसर : दही, क्रीम तथा केसर को मिक्स करके पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से चेहरे का कालापन दूर होता है।

-बादाम तथा शहद : भिगे हुए बादाम तथा शहद को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज कीजिए। कुछ दिन लगातार ऐसा कीजिए। इससे त्वचा में निखार आएगा।

-टमाटर, दही तथा नींबू : स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर, दही तथा नींबू का फेसपैक लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे। इसे बनाने के लिए टमाटर का गूदा, नींबू का रस तथा दही को मिलाकर पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंड़े पानी से धो लीजिए।

-चंदन पाऊडर, बादाम तेल तथा नारियल पानी : नारियल पानी स्किन को पोषण देता है तथा चंदन पाऊडर से त्वचा की गंदगी दूर होती है। एक चम्मच चंदन पाऊडर में नारियल पानी डालकर मिक्स कर लीजिए। अब इसमें कुछ बूंदे बादाम तेल की डाल लीजिए। इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लीजिए।

-पपीते तथा शहद : पपीते में मौजूद तत्व चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं। पपीते को मसलकर उसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दीजिए। बाद में पानी से धो लीजिए। इससे चेहरा साफ होगा।

Loading...