पीरियड्स में दर्द से निजात दिलाएंगे यह नुस्खे

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। कई बार महिलाएं इस दर्द से निजात पाने के लिए पेनकिलर का सामना करना पड़ता है। यह दवाई भले ही आपको दर्द से निजात दिला दे, लेकिन इसके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपाय बताते हैं, जिनकी मदद से आप बिना किसी साइड इफेक्ट के पीरियड्स के दर्द से निजात पा सकेंगी-

पीरियड्स के दर्द से निजात पाने में सिकाई की मदद ली जा सकती है। इसके लिए आप सिकाई वाली बोतल का सहारा लें या फिर एक तौलिए को तवे पर गर्म करके भी पेट की सिकाई करें।

हल्दी मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलाम दूध में 1 टीस्पून हल्दी डालकर पिएं। इससे आपको कमर व पेट के दर्द में आराम तो मिलेगा ही, साथ ही जिन औरतों को पीरियड्स खुलकर नहीं आते, उनके लिए भी यह घरेलु नुस्खा बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। हल्दी को पानी में उबालकर, ठंडा होने पर एक चम्मच शहद डालकर पीने से भी दर्द में आराम मिलता है।

अमूमन महिलाएं दर्द से निजात पाने के लिए चाय का सेवन करती हैं तो अब आप अदरक-तुलसी वाली चाय बनाकर पिएं। तुलसी में भी एंटीबायोटिक गुण पाएं जाते है। जो कि पीरियड्स की दर्द में आराम दिलाने का काम करती है।