हर्निया की समस्या को खत्म करने के लिए काम आएंगे ये नुस्खे

पेट की मसल्स अत्यधिक कमजोर होने से आंत बाहर निकल जाती है, इस गंभीर बीमारी को हर्निया कहते है। इसमें आंत का एक हिस्सा पेट की मसल्स के एक कमजोर हिस्से से पूरी तरह बाहर आ जाता है। इस पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो समस्या बहुत गंभीर हो सकती है, इस बीमारी में पेट की स्किन के नीचे आसामान्य उभार आ जाता है, यह नाभि के नीचे होता है। ज्यादा समय खांसते रहने या भारी सामान उठाने से भी पेट की मसल्स कमजोर हो जाती है और हर्निया की संभावना बहुत बढ़ जाती है। हर्निया में सूजन और बहुत दर्द होता है, बता दे कि इसका इलाज बिना सर्जरी के सम्भव नहीं है। आईये जानते इससे बचने के उपाय…

हर्निया की समस्या को खत्म करने के लिए कॉफी पीएं लेकिन इस बात का ध्यान रखे की जरूरत से ज्यादा इसका सेवन न करें।

• त्रिफला के सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती। रोजाना रात को गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला खाने से कुछ ही हफ्तों में हर्निया की समस्या खत्म हो जाती है।

अगर अंडाकोष में सूजन हो या भारी पन महसूस हो तो एक महीने तक अरंड का तेल पीएं। आप चाहे तो इस तेल में हरड़ मिला कर भी पी सकते हैं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

• हर्निया को खत्म करने के लिए आप अदरक का मुरब्बा बना कर खा सकते हैं। लगातार मुरब्बे का सेवन करने से 2-3 महीनों में ही इस समस्या से राहत मिल जाती है।