तेजी से वजन कम करते हैं इन सब्जियों के रस

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें अपेक्षित परिणाम नहीं मिलते और इसके पीछे की वजह होती है डाइट का ख्याल न रखना। अगर आप अपने आहार पर पर्याप्त ध्यान दें तो वजन कम करना बेहद आसान हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ सब्जियांे के बारे में बता रहे हैं, जिनके जूस का सेवन करने से वजन आसानी से कम किया जा सकता है-

गाजर का जूस वजन कम करने में सहायक होता है। नाश्ते में गाजर के जूस का सेवन करने से लंच के समय तक भूख नहीं लगती। साथ ही व्यक्ति अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं करता। गाजर के रस में स्‍वाद बढ़ाने के लिए अदरक या नीबू का रस भी मिला सकते हैं।

चुकंदर का जूस शरीर के लिए कई मायनों में लाभदायक है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप नीबू की कुछ बूंदे डाल सकते हैं।

खीरे को यूं तो कच्चा सलाद के रूप में खाया जाता है, लेकिन इसका रस भी वजन और फैट दोनों घटाने में आपकी मदद कर सकता है। खीरे के रस में पुदीने की पत्‍ती मिलाकर इसे और स्‍वादिष्‍ट बनाया जा सकता है।

अगर आप सब्जियों के रस को अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं तो हमेशा इनका रस निकालने से पहल चखकर देख लें कि कहीं ये कड़वी तो नहीं। कड़वी सब्जियों में कुकरबिटेसिन नाम का एक जहरीला पदार्थ होता है। इसकी अधिक मात्रा रस को जानलेवा बना सकती है। इसके अलावा सब्जियों के रस को एक सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए।