डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये सब्जियां

डायबिटीज के पेशेंट को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। सब्जियों में हर एक पोषक तत्व होता है लेकिन कौन सी सब्जी खानी है इसकी जानकारी होनी चहिये। डायबिटीज के रोगियों के लिए ये सब्जियां रामबाण हैं-

ब्रोकोली

डायबिटिक पेशेंट को हफ्ते में कम से कम तीन बार इस सब्जी का सेवन करना चहिये।  इसमें फाइबर, विटामिन, एंटी ओक्सिडेंट, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।  इसे खाने से स्वास्थ में बुरा असर नहीं पड़ता है।  डायबिटीज धीरे धीरे खत्म होने लगती है।

बीन्स

इसकी सब्जी का सेवन एक डायबिटिक पेशेंट के लिए रामबाण जैसा है।  इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देता है।  इसके अलावा इसमें विटाम की मात्र अधिक होती है जो की सिगार लेवल को कंट्रोल रखती है।

पत्तागोभी

वैसे ये खाने में उतनी स्वादिष्ट नहीं होती है और लोग इसे खाने से बचते हैं।  लेकिन डायबिटिक पेशेंट इसका सेवन करें तो उसे बहुत अधिक फायदा होता है।  रोजाना इस सब्जी का सेवन नहीं लेकिन हफ्ते में कम से कम तीन दिन तो करें ही।

गाजर

गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व अपने आप में बहुत फायदेमंद होते हैं।  इसकी सब्जी का सेवन करने से शरीर को सभी पोहक तत्व मिलते है।  डायबिटिक पेहेंत अगर इसका सेवन करते है तो सुगर लेवल कण्ट्रोल रहती है।

संतरा आपकी सेहत के ​साथ स्किन का भी ध्यान रखता हैं, जानिए कैसे ?