इन तरिकों से कम कर सकते हैं अपना मोटापा

आपके सभी प्रयासों के बावजूद वजन कम नहीं हो रहा है ? फैड आहार में तेजी से वजन घटाने का वादा होता है। असल में, फैड आहार उन लोगों पर लक्षित होते हैं जो कसरत के बिना वजन कम करना चाहते हैं। हालांकि, जल्दी वजन घटाने का विचार एक अच्छे विकल्प की तरह लग सकता है, खासकर लोगों के लिए बहुत कम समय में अतिरिक्त वजन के पाउंड को बहाया जा रहा है, लेकिन यह लंबे समय तक काम नहीं कर सकता है।

तथ्य यह है कि जब आप अपना वजन बहुत जल्दी खो देते हैं, तो आप वसा की बजाय मांसपेशियों, हड्डियों और पानी को भी खो देंगे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि वजन घटाने के लिए कोई जादू की गोली नहीं है। वजन कम करने के लिए इन तरीकों को अपनाएँ-

नाश्ता न छोड़ें:-
यदि आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो संभावना है कि स्नैकिंग खत्म करने की अधिक संभावना है क्योंकि आप सबसे ज़रूरी पोषक तत्वों को छोड़ रहें हैं और पूरे दिन भूख महसूस करते हैं। इसका अर्थ है, नाश्ते को लेना एक स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा है ।

सीमा से अधिक शक्कर न लें:-

यहां, हम कुकीज़, केक, शक्कर-मीठे पेय और अन्य खाद्य पदार्थों में शर्करा का जिक्र कर रहे हैं – और न कि शर्करा जो फल में स्वाभाविक रूप से मौजूद हैं। चीनी-मिठाई वाले खाद्य पदार्थों को वज़न के साथ मजबूत रूप से जोड़ा जाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है ।

फाइबर युक्त भोजन करें:-

फाइबर विभिन्न महत्वपूर्ण भौतिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है आप सब्जी, साबुत अनाज, फलों से फाइबर प्राप्त कर सकते हैं – हरी मटर, ब्रोकोली, आर्टिचोक, दाल, लिमा बीन्स, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, नाशपाती, सेब, गाजर कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो फाइबर में उच्च होते हैं।

खाने में प्रोटीन शामिल करें:-

अध्ययन बताते हैं कि उच्च प्रोटीन, आहार में चयापचय को बढ़ावा देने, भूख कम करने और वजन घटाने में सहायक होता है। इस प्रकार, आहार में प्रोटीन का सेवन बढ़ाना वजन कम करने और पेट के वसा से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है।