ये सफेद चीजें बहुत काम आती है सौंदर्य निखारने मे

आपके घर में मौजूद सफ़ेद चीज़े आपकी सुंदरता को चार चाँद लगा सकती है। आपको शायद मालूम नहीं है की ये घरेलु सफ़ेद चीज़े जिनका इस्तेमाल हम नित्य अपने जीवन में करते है। किस तरह आपको प्राकृतिक सुंदरता प्रदान कर सकती है। आइये हम आपको बताते है इन सफ़ेद चीज़ो के सौंदर्य चमत्कार –

नमक का उपयोग– नमक हमारी स्किन के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। नमक को हम स्क्रबर व टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। एक चम्मच ओलिव ऑइल में 1 चम्मच नमक मिला लें। इस मिश्रण को हल्के हाथो से अपने चेहरे पर मलें। आधे घंटे तक इस स्क्रब को यूं ही लगा रहने दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। टोनर के लिए आप नमक के पानी को किसी स्प्रे बोतल में डाल कर रख लें। इस पानी से अपने चेहरे को रोज़ाना स्प्रे करें। ध्यान रखें आप इस पानी को अपनी आँखों पर न जाने दे।

दही के फायदे – दही भी हमारे घरो में इस्तेमाल होने वाली सफ़ेद चीज़ है। दही आपकी त्वचा को खूबसूरत व चमकदार बना सकती है। दही के इस्तेमाल से कील मुहासों और टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है। एक चम्मच दही में आधा चम्मच नीबू का रस व थोड़ा सा शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 20 से 25 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा अच्छे से धो लें, आपका चेहरा चमक उठेगा।

बेकिंग सोडा – सफ़ेद बेकिंग सोडा चेहरे की झाइयां व कील मुंहासो को दूर करता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए आप गुनगुने जल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें और इसे आधा घंटा चेहरे पर लगाकर रहने दें। सूखने पर हल्के हल्के हाथो से इसे छुड़ाए और ठन्डे पानी से धो लें। आपका चेहरा निखर जाएगा।

कच्चे दूध का प्रयोग करें – कच्चा दूर हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। कच्चे दूध के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स, रूखी स्किन की परेशानी और झुर्रियां ठीक हो जाती है। केले को कच्चे दूध में मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर रोज़ाना इस्तेमाल करें, चेहरा दमक उठेगा।

5 चीनी लाएं चमक – चीनी आपके चेहरे को चमका सकती है। नीबू के रस में जैतून के तेल को मिला लें और इसमें एक कटोरी चीनी मिला लें। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। चीनी आपके चेहरे की सफाई कर देती है। चीनी के इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स भी साफ़ हो जाते है। इसके लिए शहद के साथ बादाम के तेल और चीनी को मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं।