चुकन्दर खाने से होते है ये लाजबाब फायदे

चुकंदर में अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट, मिनरल, फाइबर और विटामिन सी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। चुकंदर का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अत्यधिक बढ़ती है और इससे कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं।

आइए जानिए चुकंदर खाने के फायदे

  1. वहीं एक रिसर्च के अनुसार इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इससे दिल के दौरे का जोखिम बहुत कम हो जाता है। प्रतिदिन 500 ग्राम चुकन्दर खाने से लगभग 6 घंटे में व्यक्ति का ब्लड प्रेशर घट जाता है।
  2. चुकन्दर में अत्यधिक मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में बहुत मदद करता है जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता।
  3. रिसर्च के मुताबिक चुकन्दर नाइट्रेट्स का एक बेहतरीन स्रोत है, इसका सेवन किए जाने पर ये नाइट्राइट्स और एक गैस नाइट्रिक ऑक्साइड्स में पूर्ण्तः बदल जाता है।
  4. ये दोनों तत्व धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज होती है वो चुकन्दर खाकर अपने मीठे की तलब मिटा सकते हैं।
  5. इसको खाने का फायदा ये होता है कि मीठे की तलब पूरी होने पर भी ये आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता क्योंकि ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल है।

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है पपीते का सेवन