ये चमत्कारिक फल गर्मियों में आपको हर बीमारी से दूर रखेंगे

तेज चिलचिलाती धुप में परेशानी आपकी भूख को तकरीबन कई गुना बढ़ा देती हैं। उस समय सही वक्त पर शरीर को पूर्ण आहार नहीं मिल पाने से शरीर कई गंभीर रोगों का शिकार हो सकता हैं। गर्मी का मौसम भले ही हमें कितना भी परेशान क्यों न करे, लेकिन गर्मियों में पायें जाने वाले फलों की मौजूदगी हमें गर्मी का कतई एहसास नहीं होने देती। गर्मियों में पाएं जाने वाले फल हमारे शरीर को पूर्ण्तः ठंडा और तरोताजा रखते हैं। आजकल फलों का आवक सालभर में होता है, लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जो केवल गर्मियों के लिए ही माने जाते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे है जो गर्मियों में आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

आम: फलों का राजा ‘आम’ देश का प्रसिद्द फल हैं। इसकी तसीर बहुत गर्म होती है लेकिन जब हम इसे फ्रिज या पानी में आधे घंटे तक छोड़ देते हैं तो यह पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। इसका सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोग, कैंसर, समय से पहले बुढ़ापा जैसी गंभीर समस्या से बचा जा सकता है।

लीची: गर्मी शुरुआत में ही बाज़ार में दस्तक देने वाली ‘लीची’ का सेवन शरीर को पूर्ण्तः ठंडक देता हैं। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती हैं। इसमें पायी जाने वाली ग्लूकोज की भी मात्रा थकान दूर करती हैं। इसका सेवन करने से पेट दर्द, कब्ज, आंत की बीमारी और कमजोरी में फायदा मिलता है।

तरबूज: लाल गुदा वाला ये फल मीठा, स्वादिष्ट और रस भरा होता है। इसमें पानी और शक्कर की पाई जाने वाली मात्रा से गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेशन की गंभीर समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इसका सेवन एसिडिटी में भी शरीर को फायदा देता है।

खरबूजा: शरीर में पानी की कमी की पूर्ति के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल को पूर्ण्तः स्थिर रखता हैं। वजन कम करने वाले और दिल के रोगियों के लिए इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से त्वचा संबंधी बीमारी भी नहीं होती और शरीर की गर्मी भी दूर रहती है।

जैतून के तेल और नींबू के रस का प्रतिदिन सेवन आपको किन बीमारियों को दूर रखता है