ये योगासन करते है वजन कम करने में सहायता

आज के समय में मोटापा एक महामारी बन चुका है। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं, इससे कुछ समय के लिए भले ही आपको फायदा हो, लेकिन कुछ समय बाद वजन बढ़ने लगता है। अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए योगाभ्यास कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ योगासनों के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

वृक्षासन के जरिए न सिर्फ आपको बेहतर बैलेंसिंग करने में मदद मिलती है, बल्कि वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसका अभ्यास करने के लिए सबसे पहले सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर खड़े हो। फिर हाथों को सिर के ऊपर उठाते हुए सीधा कर हथेलियों को मिला दें।

दाहिने पैर को मोड़ते हुए उसके तलवे को बाईं जांघ पर टिका दें। बाएं पैर पर संतुलन बनाते हुए हथेलियां, सिर और कंधे एक ही तरफ हो। जब तक संभव हो ऐसे रहें। कुछ देर बाद दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें।

अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से उष्ट्रासन कीजिए। इसके लिए जांघों तथा पैर एक साथ जोड़ते हुए बैठ जाएं। ध्यान रहें कि घुटनों व पैरों के बीच करीब एक फुट की दूरी हो। अब घुटनों पर खड़े हो जाएं और समकोण बनाते हुए पीछे की तरफ झुके।

इसके बाद दोनों हाथों से एड़ी को पकड़ लें। ध्‍यान रहे कि पीछे झुकते समय गर्दन को झटका न लगे। साथ ही शरीर का भार भी दोनों पैरों पर समान हो। अब धीरे-धीरे सांस अंदर बाहर छोड़ते हुए इस स्थिति में कुछ देर रूके और फिर सामान्य हो जाएं।