मोटापा कम करने में सहायता करेंगे ये योगासन

आज के समय में हर घर में कोई न कोई व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त है और इससे निजात पाने के लिए कई तरह की दवाईयां व अन्य चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन उन्हें कुछ फायदा नहीं होता। कुछ लोगों को तो दवाईयों का साइड इफेक्ट भी होता है। लेकिन अगर आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ योगासनों के बारे में बता रहे हैं जो वजन कम करने में सहायक हैं-

ताड़ासन

आमतौर पर ताड़ासन को लम्बाई बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन यह वजन कम करने में भी उतना ही मददगार है। इसके अभ्यास के लिए सर्वप्रथम दोनों पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों को कंधे की सीध में फैलाएं और फिर उपर की ओर उठाएं। इस स्थित मिें आपके हाथ उपर की ओर तने हुए हों और आपके एड़ी भी जमीन से उपर हों। अब पंजों पर बल देते हुए शरीर को उपर की ओर खींचे। इस दौरान शरीर का सारा भार पंजों पर ही हो। कुछ क्षण इस स्थित मिें रूकने के बाद सामान्य अवस्था में लौट आएं।

पादहस्तासन

मोटापा कहीं न कहीं पेट से जुड़ा होता है। कुछ लोगों का पाचन तंत्र या मेटाबाॅलिज्त्म इतना कमजोर होता है कि भोजन उर्जा में बदलने की बजाय पेट में ही फैैट के रूप में स्टोर हो जाता है और फिर पेट का आकार बढ़ना शुरू हो जाता है। लेकिन पादहस्तासन के अभ्यास से पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करती है। इस आसन के अभ्यास के लिए सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को आपस में मिला लें। अब सांस भरते हुए हाथों को उपर उठाएं। याद रखें कि इस दौरान कंधे कानों से सटे हों। अब सांस बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और माथे को घुटनों के बीच में लगाने की कोशिश करें लेकिन इस प्रक्रिया में घुटने को बिल्कुल भी न मोड़ें। अब जितनी देर संभव हो, इस स्थित मिें रहें और फिर वापिस सामान्य अवस्था में लौट आएं।

रात की बची रोटियों को खाएं इस तरह, मिलेगा फायदा