Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिए क्या होता है Metabolism, संतुलन बनाए रखने के लिए करें यह काम

जानिए क्या होता है Metabolism, संतुलन बनाए रखने के लिए करें यह काम

समाज का एक बड़ा वर्ग आजकल मोटापे की समस्या से ग्रसित है. इस मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिये वो जिम जाती है , पैसा बहाती है लेकिन फायदा ? तो अब आप चिंता मत कीजिये आज हम आको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपका मोटापा तो बहुत कम करेंगी ही साथ ही साथ आपकी जेब भी खाली होने से बचायेंगी. आपके किचन में ऐसी चीज़ें हैं, जो वसा घटाने के लिए और मोटापा रोकने में बहुत ही फ़ायदेमंद हैं. इनके लगातार सेवन से आपका Metabolism भी संतुलित बना रहता है. आपको बता दें कि Metabolism हर इंसान का अलग-अलग होता है. इस Metabolism का ध्यान रखने के लिये आपकी किचेन में बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो आपको फिर से जबरदस्त छरहरी काया दे सकती हैं.

आइये जानते हैं क्या हैं वो चीजें औपर कैसे कम करती है फैट को-

1. मिर्च

Loading...

मिर्च में पाए जाने वाला एक कंपाउंड Capsaicin आपके शरीर में एनर्जी को जलाकर ऊष्मा बनाने में मददगार होता है. ऐसा करने से कोशिकाओं में जमा हो चुकी फैट लेयर पिघलती है और जलकर ऊष्मा उत्पन्न करते हैं. इसके लिए आपको ताजी हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए. जो ज्यादा लाभदायक होती है.

2. काली मिर्च

काली मिर्च में Piperine नाम का एक कंपाउंड मौजूद होता है, जिससे Thermic Effect होता है. ये काफ़ी हद तक शरीर के कुछ Fat-Cells तोड़ने में मददगार होते हैं.

3. अदरक

अदरख में भी अत्यधिक मात्रा में Capsaicin होता है, जैसा मिर्च में होता है . अदरक को पिसा हुआ या सूखा किसी भी रूप में खाने पर Metabolism की गति बहुत बढ़ जाती है और शरीर में ज़्यादा तेज़ी से ऊष्मा पैदा होती है. ऐसा भी माना जाता है कि अदरक खाने से भूख कम लगती है और इससे वज़न संतुलित रहता है.

4. लहसुन
अदरक की तरह ही लहसुन भी काफ़ी तीक्ष्ण स्वाद वाला पदार्थ है. ये शरीर के भूरे उत्तकों में वसा की जमी परत को हटा कर Thermogenesis में मदद करता है.

5. सरसों

सरसों में भी Capsaicin मौजूद होता है, पर ये इसको तीखा नहीं बनाता. ये बस शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है.जिनके शरीर का तापमान लगातार गिरता जाता है उनको भी सरसो दिया जाता है क्योंकि ये तापमान को मेंटेन रखता है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *