बालों पर चमक लाती है यह सस्ती सी चीज, फ्रिज से निकालकर मिनटों में तैयार किया जा सकता है इससे Hair Mask

Hair Mask For Shiny Hair: बेजान बालों में भी जान भर देगा यह हेयर मास्क. यह सस्ता तो है ही साथ ही असर भी कमाल का दिखाता है.

Hair Care: धूल, मिट्टी और धूप की चपेट में आने पर बाल अक्सर बेजार और रूखे-सूखे हो जाते हैं. इसमें तो कोई दोराय नहीं कि अंदरूनी रूप से ना मिलने वाला पोषण बालों की सतह पर भी नजर आने लगता है. ऐसे में अक्सर बालों के लिए अच्छे हेयर मास्क (Hair Mask) ढूंढे जाते हैं. लेकिन, बाजार में मिलने वाले हेयर मास्क आपके बालों पर चमक लाएं या ना लाएं लेकिन आपकी जेब में छेद जरूर कर देते हैं. ऐसे में अपने फ्रिज को खोलिए और उसमें से खीरा (Cucumber) निकालकर बना लीजिए हेयर मास्क. जी हां, बिलकुल सही सुना आपने. खीरे का हेयर मास्क (Cucumber Hair Mask) बालों को विटामिन ए, विटामिन सी और सिलिका देता है जो बालों को बजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें घना और शाइनी (Shiny Hair) भी बनाता है. चलिए जानते हैं किन-किन तरीकों से बालों पर खीरे को लगाया जा सकता है.

चमकरदार बालों के लिए खीरे का हेयर मास्क

खीरे का रस

बिना किसी दूसरी चीज को मिलाएं सादा खीरे का रस (Cucumber Juice) भी बालों पर लगाया जा सकता है. इसके लिए खीरे को कद्दूकस करके निचौड़ लीजिए और उसका रस निकालिए. इस रस को उंगलियों में लेकर बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगा लीजिए. यह स्कैल्प में मौजूद बिल्डअप को भी दूर करता है.

खीरा और दही

एक कटोरी दही लेकर उसमें आधा कटोरी खीरे का रस मिलाइए और एक चम्मच एपल साइडर विनिगर डालिए. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके बालों में कम से कम 10 मिनट तक रखिए. इससे ड्राई बालों (Dry Hair) पर क्रीमी टेक्सचर आता है और बाल मुलायम होकर उंगलियों में फिसलने लगते हैं.

खीरा और अंडा

इस हेयर मास्क के लिए एक अंडा, ऑलिव ऑयल और खीरे का रस लीजिए. तीनों चीजों को मिलाकर हेयर मास्क बनाइए और 15 मिनट बालों पर लगा कर रखिए. बालों को माइल्ड शैंपू से धो लीजिए और देखिए कितने शाइनी दिखने लगेंगे आपके बाल. अंडा बालों को पोषण देने के लिए भी अच्छा है.

खीरा और नींबू

बालों से डैंड्रफ और ड्राई फ्लेकी स्किन हटाने के लिए खीरे और नींबू (Lemon) का यह नुस्खा कारगर है. इसके लिए एक छोटे खीरे का रस निकालकर उसमें एक नींबू निचौड़ लें. इस मिश्रण को उंगलियों से स्कैल्प और बालों के सिरों पर भी अच्छी तरह लगाएं. कुछ देर सिर पर रखने के बाद अच्छी तरह धो लें.

Dark Circles और टैनिंग को हटाती है चाय में डलने वाली यह एक चीज, इस तरह बनाया जा सकता है घर पर स्क्रब