प्लेट में रखा ये स्वादिष्ट पापड़ नुकसानदायी हो सकता है, जानिए वजह

papad

कुरकुरे, पतले पापड़ अपनी बनावट और अपने विशिष्ट स्वाद के चलते काफी लोगों पसंद आते हैं। लेकिन इन्हें जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए परेशानी की वजह भी बन सकता है। अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बताते हैं कि क्यों पापड़ खाना हो सकता है आपके लिए नुकसानदायक।

-पापड़ को लंबे वक्त तक ताजा बनाए रखने के लिए पापड़ बनाने वाली फैक्टरियां उसमें प्रीज़र्वटिव आदि मिलाती हैं। साथ ही इसमें नमक के साथ साजी नामक सोडियम साल्ट मिलाया जाता है, जिससे इसका स्वाद तो बढ़ता है। ये साल्ट हार्ट तथा किडनी की बीमारी के साथ हाई बीपी भी पैदा कर सकता है।

-दुकान से खरीदे हुए पापड़ों में अक्सर आर्टिफीशियल फ्लेवर तथा मसाले मिलाए जाते हैं जो कि पेट के लिए खराब तो होते ही हैं साथ में अधिक खाने पर एसिडिटी भी हो जाती है।

-2 पापड़ एक रोटी के समान होता है। अगर आप कैलारी नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो पापड़ खाने की गलती कभी नहीं कीजिए। 13 ग्राम पापड़ में 35-40 कैलोरी, सोडियम- 226 एमजी और कार्बोहाइड्रेट 7.8 ग्राम पाया जाता है।

-इसका ज्यादा मात्रा में सेवन या इसे बनाने में आटे का अधिक यूज आंतों में चिपक कर कुछ मामलों में कब्ज या गैस की वजह बन सकता है।

यह भी पढ़ें –

ऐसे पाएं छींकों से निजात, जानिए टिप्स